दुनियाभर में अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान, अब रूस बोला- भारत ने उठाया सही कदम

0
115

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से धारा-370 और अनुच्छेद 35ए हटाने के बाद से पाकिस्तान की बौखलाहट कम होने का नाम नहीं ले रही है। पाकिस्तान अब भारत से एक के बाद एक रिश्ते तोड़ता जा रहा है। इतना ही नहीं, पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) को एक पत्र लिखा है, लेकिन यूएनएससी ने कोई जवाब नहीं दिया है। इससे पाकिस्तान को गहरा झटका लगा है। इसके बाद पाकिस्तान ने अमेरिका, चीन और तालिबान से मदद की गुहार लगाई, लेकिन सभी जगह कोई सहारा नहीं मिला।

अब पाकिस्तान ने रूस के सामने कश्मीर मुद्दा उठाया, लेकिन उसने ने भी इस मामले में हाथ डालने से मना कर दिया है। ऐसे में पांिकस्तान दुनियाभर में अलग-थलग पड़ गया है। रूस ने जम्मू-कश्मीर मामले में भारत का समर्थन किया है। रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ने जम्मू और कश्मीर को दो भागों में विभाजित और केंद्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला संविधान के अनुसार ही लिया है। माॅस्को को है कि जम्मू-कश्मीर राज्य पर दिल्ली द्वारा लिए गए फैसले पर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव में वृद्धि नहीं होने देंगे।

रूस के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि हमें उम्मीद है कि भारत-पाकिस्तान के मतभेदों को द्विपक्षीय आधार पर राजनीतिक और राजनयिक तरीकों से हल किया जाएगा। भारत और पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में किए गए बदलाव के बाद किसी तरह के तनाव को बढ़ावा नहीं देंगे। इधर, चीन ने भी भारत और पाकिस्तान से अपने विवादों को सुलझाने के लिए बातचीत करने का आग्रह किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here