पाकिस्तान के एफ-16 जेट इस्तेमाल करने से मुश्किल में आया अमेरिका | pakistan used f-16 fighter jet against india which lands america in awkward situation

0
34
Tejas

पाकिस्तान के F-16 फाइटर जेट गंवाने से अमेरिका भी परेशान हो गया है. F-16 फाइटर जेट के ज़रिए पाकिस्तान ने भारत पर हमला किया था वह जेट अमेरिका का दिया हुआ था. पाकिस्तान ने उसके ज़रिए भारतीय सेना को अपना निशाना बनाने की कोशिश की थी. लेकिन भारतीय सेना ने उस जेट को अपनी की गई कार्रवाई से तबाह कर दिया था. इसके बाद से यह बहस शुरू हो गई है कि क्या पाकिस्तान के पास किसी अन्य देश के खिलाफ इस विमान को इस्तेमाल करने का अधिकार है या नहीं क्योंकि बिक्री शर्तों के अनुसार उसे इन विमानों का इस्तेमाल केवल आतंकवाद के खिलाफ करने के लिए कहा गया था.

इस घटना में भारत का कहना है कि अमेरिका को इस बात पर विचार करना चाहिए कि पाकिस्तान ने हवाई अतिक्रमण में इनका इस्तेमाल कर उसकी ओर से बिक्री के समय तय नियम एवं शर्तों का उल्लंघन किया है. भारत सरकार ने अमेरिकी अधिकारियों के जरिए कांग्रेस तक अहम दस्तावेजों के जरिए पाकिस्तान की तरफ से एफ-16 के इस्तेमाल के नियमों के उल्लंघन की जानकारी दी है.

वहीं भारत भी कई बार पाकिस्तान को एफ-16 बेचे जाने को लेकर विरोध कर चूका है. इसके चलते अमेरिका एफ-16 विमान के नष्टहोने और नियमों के उल्लंघन को लेकर विवाद में फंसा हुआ है. 27 फरवरी को जब पाकिस्तान ने भारत पर एफ-16 से हमला किया तो यह मुद्दा दोबारा उठने लगा. पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायु सेना ने बम गिराए थे, जिसके अगले दिन पाकिस्तान ने भारतीय वायुक्षेत्र में प्रवेश कर एफ-16 विमानों से बम गिराए। जिसके बाद भारत ने भी जवाबी कार्रवाई कर पाकिस्तान का एफ-16 लड़ाकू विमान गिरा दिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here