Breaking News

सीमा पर तनाव, पाक में डीजल पहुंचा ​111 के पार

Posted on: 02 Mar 2019 14:54 by Rakesh Saini
सीमा पर तनाव, पाक में डीजल पहुंचा ​111 के पार

भारत से युद्ध अमादा पाकिस्तान टमाटर को तरसने के बाद अब पेट्रोल और डीजल के दामों में कर रहा इजाफा। इमरान सरकार डीजल की कीमत 111 रुपये प्रति लीटर कर अर्थव्यवस्था को काबू करने में लगी है।

महंगाई से पाकिस्तान के आम लोगों का हाल-बेहाल हो गया है। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पहले से ही काफी कमजोर है उस पर युद्ध की आशंका से विदेशी निवेशक अपना पैसा निकाल रहे हैं। जिससे वहा डाॅलर की मांग बढ़ने से रुपया लगातार गिर रहा है।

अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए इमरान खान सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में काफी इजाफा कर दिया है। भारत से मोस्ट फेर्वड नेषन का दर्जा हटाने के बाद पाकिस्तान में महंगाई ने ही कमर तोड़ रखी है। उस पर वहां की सरकार द्वारा पेट्रोलियम उत्पादों को महंगा करना पाक की आम जनता के लिए गरीबी में आटा गिला करने जैसा है।

पाकिस्तान की सरकार ने पेट्रोल के दाम 2.76 फीसदी, डीजल की कीमत, 4.45 फीसदी, केरोसिन में 4.85 और लाइट डीजल 3.33 फीसदी बढ़ा दी है। जिससे पाक में अब पेट्रोल की कीमत 92.88 रुपये, डीजल की 111.43 रुपये प्रति लीटर और केरोसिन की कीमत 86.31 प्रति लीटर हो गयी है। इसके साथ ही लाइट डीजल अब 77.53 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

पाकिस्तान पहले से ही पेट्रोलियम उत्पादों पर 17 फीसदी जीएसटी लगाता है। इसके साथ पेट्रोल पर 14 रुपये, डीजल पर 18 रुपये, केरोसिन पर छह रुपये और लाइट डीजल पर तीन रुपये टैक्स के रूप में अतिरिक्त वसूलता है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com