भारत से व्यापार बंद करना पाक को पड़ा भारी, बुरी तरह से चरमराया व्यापार

पाकिस्तान द्वारा भारत से द्विपक्षीय व्यापार खत्म किए जाने के बाद पाक में व्यापार बुरी तरह से चरमरा गया है। नतीजतन सीमा पर पाकिस्तान ट्रकांे की लम्बी-लम्बी कतारें लग गई है। ये ट्रक लाहौर, कराची और रावलपिंडी के बताए जा रहे हैं।

0
117

इस्लामाबाद। पाकिस्तान द्वारा भारत से द्विपक्षीय व्यापार खत्म किए जाने के बाद पाक में व्यापार बुरी तरह से चरमरा गया है। नतीजतन सीमा पर पाकिस्तान ट्रकांे की लम्बी-लम्बी कतारें लग गई है। ये ट्रक लाहौर, कराची और रावलपिंडी के बताए जा रहे हैं। इसके अलावा पाक में आम जरूरत के सामानों के दाम भी आसमान छुने लगे हैं। कुल मिलाकर पाकिस्तान द्वारा उठाया गया ये कदम अब उसी के लिए हानिकारक साबित हो रहे हैं।

यहां पर टमाटर की कीमतें 300 रुपए प्रति किलो तक पंहुच गई है। टमामटर के अलावा अन्य सब्जियसों के दामों में भी भारी इजाफा हुआ है। इधर दूध के दाम भी गड़बड़ा गए हैं, जिसके चलते दूध की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर तक पंहुच गई है। कराची डेयरी फामर्स असोसिएशन ने कुछ दिन पहले ही दूध के दाम बढ़ा दिए थे। पाकिस्तानी अखबार ‘द डॉन’ की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रशासन द्वारा तय किए गए दाम से अधिक कीमत में दूध बेचा जा रहा है।

पाकिस्तान में सोना भी महंगाई की मार झेल रहा है और इसकी कीमतें आसमान छुने लगी है। वहीं पेट्रोल और डीजर के दामों में पहले ही आग लगी हुई है। पाक में शेयर बाजार की भी खस्ता हाल है। बीते पांच सालों में शेयरों में अब तक की भारी गिरावट दर्ज की गई है।

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान को आने वाले दिनों में और अधिक महंगाई से पाकिस्तान की कमर टूटेगी, क्योकि द्विपक्षीय व्यापार में पाकिस्तान भारत से 80 फीसदी सामान आयात करता बल्कि भारत पाक से महज 2 फीसदी माल ही आयात करता है, जिससे भारत को कोई खाज फर्क नहीं पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here