पाकिस्तान को भारत से ‘पंगा’ लेना पड़ा भारी, महंगाई से ईद मनाना हो रहा दूभर

जम्मू-कश्मीर में भारत सरकार द्वारा धारा 370 हटाए जाने के बाद खिसियाए पाकिस्तान ने लगातार भारत विरोधी कदम उठाए हैं। जिसके चलते उसने भारत के साथ सभी व्यापारिक रिश्ते खत्म कर दिए हैं। ऐसे में ये फैसले पाक के लिए मंहगे साबित हो रहे हैं।

0
95

इस्लामाबाद। जम्मू-कश्मीर में भारत सरकार द्वारा धारा 370 हटाए जाने के बाद खिसियाए पाकिस्तान ने लगातार भारत विरोधी कदम उठाए हैं। जिसके चलते उसने भारत के साथ सभी व्यापारिक रिश्ते खत्म कर दिए हैं। ऐसे में ये फैसले पाक के लिए मंहगे साबित हो रहे हैं। यहां पर आम जरूरत के सामान के दाम भी आसमान छूने लगे हैं। ऐसे में पाकिस्तानी आवाम का ईद मनाना दूभर होता जा रहा है।

दरअसल, पाकिस्तान के आम लोगों और व्यापारियों का कहना है कि पाक ने भारत से सामान खरीदना बंद कर दिया है जिससे महंगाई बढ़ गई है जिससे रोजमर्रा के सामान के दामों में भी इजाफा हुआ इसके अलावा शादियों का भी सीजन है ऐसे में इस पर भी कसर पड़ रहा है। साथ ही ईद मनाने में भी समस्याएं आ रही है।

इसके अलावा सब्जी मंडियों से भी महंगाई ने अनपा असर दिखाया है। यहां पर टमाटर की कीमतें 300 रुपए प्रति किलो तक पंहुच गई है। टमामटर के अलावा अन्य सब्जियसों के दामों में भी भारी इजाफा हुआ है। इधर दूध के दाम भी गड़बड़ा गए हैं, जिसके चलते दूध की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर तक पंहुच गई है। कराची डेयरी फामर्स असोसिएशन ने कुछ दिन पहले ही दूध के दाम बढ़ा दिए थे। पाकिस्तानी अखबार ‘द डॉन’ की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रशासन द्वारा तय किए गए दाम से अधिक कीमत में दूध बेचा जा रहा है।

पाकिस्तान में सोना भी महंगाई की मार झेल रहा है। जो सोना भारत में 37 हजार 900 रुपए प्रति 10 ग्राम बेचा जा रहा है। वही सोने की कीमत पाक में दुगनी हो गई है। बीते एक सप्ताह में सोने के दाम में 1750 रुपए प्रति 10 ग्राम का इजाफा देखा गया है। वहीं पेट्रोल और डीजर के दामों में पहले ही आग लगी हुई है।

पाकिस्तान में शेयर बाजार की भी खस्ता हाल है। बीते पांच सालों में शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। मात्र दो दिनों में ही कराची स्टॉक एक्सचेंज में करीब 1500 अंकों की गिरावट दर्ज की गई है जिससे निवेशकों के 7400 करोड़ पाकिस्तानी रुपये डूब गए हैं।

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान को आने वाले दिनों में और अधिक महंगाई से पाकिस्तान की कमर टूटेगी, क्योकि द्विपक्षीय व्यापार में पाकिस्तान भारत से 80 फीसदी सामान आयात करता बल्कि भारत पाक से महज 2 फीसदी माल ही आयात करता है, जिससे भारत को कोई खाज फर्क नहीं पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here