पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने एस.जयशंकर को लिखा पत्र, की ये पेश्काश | Pakistan Foreign Minister Qureshi wrote a Letter to Jaishankar for Regional Peace

0
24

नई दिल्ली : पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शुक्रवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर विदेश मंत्री नियुक्त होने पर बधाई दी है। साथ ही उन्होंने भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत की भी पेशकश की है।

गौरतलब है कि 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के बाद ही भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में खटास आ गई थी। जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान के साथ किसी भी तरह की बातचीत से इनकार कर दिया था। भारत का कहना है कि जब तक पाकिस्तान अपने देश में पल रहे आतंवाद के खिलाफ कोई बड़ी कार्रवाई नहीं करता है तब तक उससे कोई वार्ता नहीं की जाएगी। वहीं पाकिस्तान इस हमले के बाद से कई बार भारत के सामने द्विपक्षीय वार्ता की पेशकश कर चुका है।

वहीं पाकिस्तानी विदेश मंत्री का यह पत्र पाकिस्तान के पूर्व उच्चायुक्त सोहेल महमूद के दौरे के बाद आया है। गौरतलब है कि विदेश सचिव ईद के मौके पर जामा मस्जिद में नमाज पढ़ने पंहुचे थे। जिसके बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने बताया था कि महमूद की यात्रा ‘व्यक्तिगत यात्रा थी और पाक विदेश सचिव और किसी भी भारतीय अधिकारी के बीच कोई बैठक निर्धारित नहीं थी।’

महमूद की इस यात्रा के बाद अटकले लगाई जा रही थी कि किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में 13-14 जून को शांघाई कॉपोरेशन ऑर्गनाइजेशन समिट में भारत-पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय बातचीत हो सकती है। जिसके बाद भारत ने इस पर अपना रूख स्पष्ट करते हुए पीएम मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ होने वाली किसी भी बातचीन से इनकार कर दिया था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार कहा है कि बिश्केश में नहीं भविष्य में भी दोेनों देशों के बीच ऐसी किसी भी प्रकार की बातचीत नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here