Breaking News

भारत को नजरअंदाज कर पाक-चीन के बीच बस सेवा शुरू

Posted on: 07 Nov 2018 12:32 by Ravi Alawa
भारत को नजरअंदाज कर पाक-चीन के बीच बस सेवा शुरू

इस्लामाबाद: भारत के विरोध करने के बाद भी पाकिस्तान और चीन ने कश्मीर के रास्ते बस सेवा शुरु कर दी है. पाक-चीन के बीच शुरू हुई यह बस पाकिस्तान के लाहौर से चीन के शिनजियांग प्रांत के काशगर तक चलेगी.

Via

पाक-चीन के बीच शुरू ही इस बस ने सोमवार की रात लाहौर से गुलबर्ग के बीच अपनी पहली यात्रा कर ली है. बता दे कि, पाकिस्तान ने महत्त्वाकांक्षी CPEC प्रोजेक्ट के तहत POK होते हुए पाक-चीन के बीच यह प्रस्तावित बस सेवा भारत के विरोध को खारिज करते हुए शुरू की है.

इस बस में यात्रा करना इतना आसान भी नहीं है. इसके लिए आपके पास वीजा और आईडी कार्ड होना जरुरी है. यह बस पाकिस्तान से चीन तक 36 घंटों में अपना सफ़र पूरा करेगी. यह बस चीन की बॉर्डर पार करने से पहले पांच स्टॉप पर रुकेगी. इसके बाद इस बस में सफ़र करने वालों को वैध वीजा और आईडी कार्ड दिखाना होगा. इस बस में सफ़र करने के लिए आपको एक तरफ का किराया 13,000 और राउंड ट्रिप के लिए लगभग 23,000 रुपए देने होंगे.

Via

आपको बता दे कि, भारत ने इससे पहले पाक-चीन CPEC प्रोजेक्ट के तहत POK होते हुए दो देशों के बीच प्रस्तावित बस सेवा को लेकर चीन और पाकिस्तान के सामने अपना कड़ा विरोध दर्ज कराया था. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के मुताबिक, यह बस सेवा भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन होगी.

Via

लेकिन पाकिस्तान और चीन दोनों ने ही भारत के इस विरोध को खारिज कर दिया है. चीन ने POK होते हुए पाक के साथ शुरू हुई इस बस सेवा का बचाव करते हुए कहा कि, इस्लामाबाद के साथ उसके सहयोग का क्षेत्रीय विवाद से कोई लेना देना नहीं. और कश्मीर मुद्दे पर हमारी स्थिति स्पष्ट है. हमने इसे कई बार स्पष्ट कर दिया है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com