भारत के लिए एयरस्पेस खोलने को राजी हुआ पाक, लेकिन रखी ये शर्त

0
108

भारत द्वारा पाकिस्तान पर की गई एयर स्ट्राइक के बाद से ही पाक ने अपने वायुक्षेत्र को भारत के लिए बंद कर रखा है। जिसके बाद भारत सरकार द्वारा इसे खालने का अनुरोध किया गया था। लेकिन इसके लिए पाकिस्तान ने एक शर्त रखी है। दरअसल, पड़ोसी देश का कहना है कि वह अपना वायुक्षेत्र भारतीय विमानों के लिए तभी खालेगा जब भारत अपने अग्रिम एयर बेस से अपने लड़ाकू विमानों को हटा लेगा।

पाकिस्तान के विमानन सचिव शाहरुख नुसरत ने एक संसदीय समिति में जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार द्वारा उनसे संपर्क कर वायुक्षेत्र खोलने का अनुरोध किया गया था। लेकिन हमने उनसे कहा है कि जब तक भारत अग्रिम एयरबेस पर तैनात अपने लड़ाकू विमान नहीं हटा लेगा तब तक वायुक्षेत्र नहीं खोला जाएगा।

नुसरत ने कहा कि हमने भारतीय अधिकारियों से बात की है और उन्हे बताया है कि भारतीय वायुसेना के एयरबेस पर अभी भी लड़ाकू विमान मौजूद है। ऐसे में जब तक विमानों को हटाया नहीं जाएगा पाकिस्तान अपने वायुक्षेत्र का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देगा।

बता दे कि भातीय विमानों के लिए वायुक्षेत्र बंद करने का खामियाजा पाकिस्तान को ही भुगतना पड़ रहा है और उसे भारी आर्थिक नुकसान भी हो रहा है। दरअसल, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन की ओर से आठ उड़ानों का संचालन किया जाता है। जिसमें दो नई दिल्ली, दो बैंकॉक और चार कुआलालंपुर की फ्लाइट्स शामिल है।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए 14 फरवरी को आत्मघाती हमले में 40 से अधिक भारतीय सेना के जवान शहीद हो गए थे। जिसके जवाब में भारतीय सेना ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक कर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद को शिविरों को ध्वस्त कर दिया गया था। इसके बाद बौखलाए पाक ने 26 फरवरी को भारतीय विमानों के लिए अपना वायुक्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था। हांलाकि उसने 27 मार्च को अपने फैसले में बदलाव कर दिया था और दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालंपुर को छोड़कर बाकी विमानों को उड़ान भरने की अनुमति दे दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here