Breaking News

कश्मीर मुद्दे पर भारत को धमका रहा ओसामा का करीबी आतंकी

Posted on: 10 Jul 2019 15:44 by bharat prajapat
कश्मीर मुद्दे पर भारत को धमका रहा ओसामा का करीबी आतंकी

ओसामा बिन लादेन अलकायदा आतंकी संगठन के सरगना अल जवाहिरी ने भारत को लेकर जहर उगला है और कश्मीर को लेकर भारत को धमकी दी है। दरअसल कश्मीर में आतंक भड़काने के लिए जवाहिराी ने ‘कश्मीर को मत भूलना’ नाम से एक संदेश जारी किया है। जिसमें भारतीय सुरक्षाबलों के खिलाफ जिहाद छेड़ने की बात कही गई है।

अपने 14 मिनट के संदेश में जवाहिरी ने आतंकियों को जेहादी-मुजाहिदीन बताया है और कहा कि पाकिस्तानी ऐजेंसियों के चंगुल से कश्मीर में लड़ रहे मुजाहिदों को मुक्त होना चाहिए और शरिया के अनुसार अपनी रणनीति तैयार करना चाहिए। जवाहिरी ने कहा, ‘मेरे विचार से कश्मीर में मुजाहिदीन को एकाग्र ध्यान से भारतीय सेना और सरकार पर निशाना साधना चाहिए। उन्हें फियादीन हमलो को अंजाम देना होगा। इससे भारतीय अर्थव्यवस्था पर खासा असर पड़ेगा. साथ ही भारत को सैनिकों की भारी कमी से भी जूझेगा पड़ेगा।”

बता दे कि जवाहिरी के संदेश के दौरान वीडियो में जाकिर मूसा की तस्वीर भी दिख रही है। हांलाकि वीडियो में मूसा का कोई जिक्र नहीं किया गया है। गौरतलब है कि सुरक्षाबलों ने इसी साल उसे मौत के घाट उतार दिया था। जाकिर मूसा आतंकी संगठन अंसार गजवात-उल-हिंद का प्रमुख था। ये संगठन अलकायदा से ही जुड़ा हुआ है।

कौन है अल जवाहिरी?

खबरों के अनुसार अल जवाहिरी पेशे से आंखों का डाॅक्टर और माना ना जाता है कि 1988 में अलकायदा की स्थापना करने के लिए उसने ही ओसामा बिन लादेन की मदद की थी। वहीं कुछ विशषज्ञों का यह भी मानना है कि न्यूयाॅर्क में 11 सितम्बर 2001 को हुए हमले के पीछे उसका ही दिमाग था। वर्ष 2001 में अमेरीका द्वारा जिन 22 सर्वाधिक वांछित चरमपंथियों की लिस्ट जारी की गई थी। उसमें ओसामा बिन लादेन के बाद जवाहिरी दूसरे नंबर पर था।

वहीं जवाहिरी ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आतंकी संगठन की गतिविधियों का नेतृत्व भी किया था। हांलाकि उसके पास संगठन चलाने के पैसे ना होने के कारण उसे लादेन ने दरकिनार कर दिया था। लेकिन8 लोदेन की मौत के बाद वह अलकायादा का प्रमुख बन गया था।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com