Breaking News

ईवीएम-वीवीपैट का फिर उठा मुद्दा, चुनाव आयोग से मुलाकात करेगा विपक्ष | Opposition to meet EC, over EVM-VVPAT Issue

Posted on: 20 May 2019 21:09 by bharat prajapat
ईवीएम-वीवीपैट का फिर उठा मुद्दा, चुनाव आयोग से मुलाकात करेगा विपक्ष | Opposition to meet EC, over EVM-VVPAT Issue

नई दिल्ली – लोकसभा चुनाव के बाद तमाम न्यूज चैनलों द्वारा करवाए गए एग्जिट पोल के सर्वे में बीजेपी को मिल रहे बहुमत के बाद कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दल ईवीएम की गणना और वीवीपैट की पर्चियों के मिलान की मांग को लेकर एक बार फिर चुनाव आयोग से मुलाकात करनेे की तैयारी कर रहा है।

बताया जा रहा है कि विपक्षी दल मंगलवार को चुनाव आयोग से मुलाकात कर सकते हैं। इससे पहले तेलुगू देशम पार्टी प्रमुख और आंध्रप्रदेश मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने बताया कि कम से कम 50 फिसदी ईवीएम की गणना और वीवीपैट पर्चियों का मिलान करना चाहिए। इस दौरान उन्होंने चुनाव आयोग की भी आलोचना की और कहा कि आयोग अपनी विश्वसनीयता खो चुका है।

गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में कम से कम पांच वीवीपैट पर्चियों का मिलान ईवीएम से करने का आदेश दिया है। विपक्षी दलों के नेताओं का कहना है कि इस संबंध में न्यायालय द्वारा अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। नायडू ने कहा कि ‘अगर वीवीपैट पर्चियों की गणना नहीं हो सकती तो चुनाव आयोग को 9000 करोड़ रुपए खर्च करने की क्या जरूरत थी? मतगणना में तेजी की बजाय विश्वसनीयता ज्यादा महत्वपूर्ण है।’

वहीँ इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी एग्जिट पोल की विश्वसनीयता पर संदेह जताया था और इसे ईवीएम के साथ छेड़छाड़ करने का प्रयास बताया था।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com