भारत की इस पहाड़ी पर बिना पेट्रोल-डीजल के चलती है गाडियां, जानिए इसका रहस्य

0
65

दुनियाभर में कई तरह की रहस्मयी जगहों के बारे में आपने सुना होगा, लेकिन क्या अपने कभी किसी ऐसी जगह के बारे में सुना है जहां गाडियां बिना पेट्रोल और डीजल के चलती है. जी हां, भारत देश में एक ऐसा रहस्यमयी पहाड़ी हैं, जहां गाडियां अपने आप चलती हैं. इस पहाड़ी के आसपास अगर कोई रात को अपनी गाड़ी खड़ी कर दे तो सुबह तक उसे अपनी गाड़ी ही नहीं मिलेगी. यह कैसे होता है, अब तक रहस्य ही बना हुआ है.

बता दें कि, यह रहस्यमयी पहाड़ी लद्दाख के लेह क्षेत्र में स्थित है. यहां कोई जादू से नहीं हैं. बल्कि इस मामले में वैज्ञानिकों का मानना हैं कि इस पहाड़ी में एक चुंबकीय शक्ति है, जो गाड़ियों को करीब 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपनी ओर खींच लेती है. इसीलिए यहां के रहवासी इसे ‘मैग्नेटिक हिल’ कहा जाता है.

बता दें कि, इसे ‘ग्रैविटी हिल’ भी कहा जाता है. यहां ऐसा माना जाता है कि इस पहाड़ी पर ग्रैविटी का असर नहीं होता है. ग्रैविटी के नियम के मुताबिक, अगर हम किसी वस्तु को ढलान पर छोड़ दें तो वह नीचे की तरफ लुढ़केगी, लेकिन चुंबकीय पहाड़ी पर ऐसा नहीं होता.

यहां हम किसी कार को अगर गियर में डालकर छोड़ दें तो कार ढलान पर नीचे की ओर न जाकर ऊपर की ओर चढ़ती है. यहां पर किसी तरल पदार्थ को भी बहाने पर वह नीचे की तरफ न जाकर ऊपर की तरफ बहता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here