‘आजाद हिंद सरकार’ की 75वें वर्ष पर पीएम ने दूसरी बार लाल किले पर फहराया तिरंगा

0
21
pm modi

On the 75th year of Azad Hind Government, PM hoisted the tricolor on the Red Fort for the second time

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी ने लाल किले पर तिरंगा फहराया। आज आजाद हिंद सरकार की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर लाल किले में बेहद खास कार्यक्रम आयोजित किया गया है। नरेंद्र मोदी ने इसकी जानकारी खुद एक वीडियो संदेश के जरिए दी थी।

कार्यक्रम में आजाद हिंद फौज के कई वयोवृद्ध स्वतंत्रता सेनानी, नेता जी सुभाष चंद्र बोस के रिश्तेदार चंद्र बोस मौजूद रहे। पीएम ने कहा कि इस मौके पर लाल किले पर तिरंगा फहराया उनका सौभाग्य है। उन्होंने कहा कि ये वही लाल किला है जहां पर विक्ट्री परेड़ का सपना 75 साल पहले नेता जी सुभाष चंद्र बोस ने देखा था।

दरअसल, 75 साल पहले 21 अक्टूबर 1943 के दिन सुभाष चंद्र बोस ने आज़ाद भारत की पहली अस्थाई सरकार बनाई थी। पीएम मोदी ने कहा कि नेता जी ने उस सत्ता के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी, जिसका सूरज कभी अस्त नहीं होता था। पीएम ने कहा कि भारत की गुलामी को लेकर नेता जी के मन में काफी दुख था। इस दुख से व्यथित होकर उन्होंने मात्र 15-16 साल की उम्र में ही अपनी मां को एक पत्र लिखा था और पूछा था कि क्या भारत मां की स्थिति ऐसी ही जर्जर रहेगी।

पीएम मोदी सुभाष चंद्र बोस और आजाद हिंद फौज की यादों को सहेजने के लिए पीएम मोदी अंडमान-निकोबार भी जाएंगे। पीएम इस यात्रा के दौरान सेलुलर जेल का भी निरीक्षण करेंगे। जहां पर आजादी के परवानों को काले पानी की सजा देकर रखा जाता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here