कार्तिक पूर्णिमा पर इस पूजा से मिलता है आजीवन सुख समृद्धि का आशीर्वाद

0
100

कार्तिक का महीना हिन्दू धर्म में सबसे ज्यादा पवित्र माना जाता है। इस महीने में जहां कई बड़े त्योहार आते है तो वहीं यह महीना पुण्य कमाने के लिए भी सबसे खास माना जाता है। इस महीने में भी कार्तिक पूर्णिमा को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है। इसके पीछे कारण यह है कि इस दिन को ब्रह्मा, विष्णु, शिव, अंगिरा और आदित्य जैसे देवताओं का दिन माना गया है। इस कई ऐसी पूजा है जिन्हें करने से भक्तों को सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है।

माना जाता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन से शुरू करके प्रत्येक पूर्णिमा को व्रत और जागरण करने से सभी मनोकामनाएं सिद्ध होती हैं। इस दिन भक्त स्नान, दान, हवन, यज्ञ और उपासना करते हैं ताकि उन्हें मनचाहा फल प्राप्त हो। श्रद्धालु इस दिन गंगास्नान और शाम के समय दीपदान भी करते है।

पूर्णिमा के दिन ऐसे करें पूजन

इस दिन सुबह स्नान करने के बाद पूरे दिन व्रत रखा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की आराधना करते हुए पूरे दिन भगवान का भजन करते हैं। इस दिन मंदिरों को विशेष रूप से सजाया जाता है। कार्तिक पूर्णिमा का व्रत करने वाले भक्त ब्राह्मण को भोजन भी कराते हैं, जिससे विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है। ब्राह्मण को भोजन से पूर्व हवन भी कराया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here