दिवाली की रात इनमें से कोई भी एक उपाय कर लें, मां लक्ष्मी करेंगी धन की बारिश

0
179

हिन्दु धर्म में वैसे तो कई त्योहार आते है लेकिन सबसे खास दिवाली को माना जाता है। इस दिन को लेकर कई मान्यताएं है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा आराधना की जाती है। लोगों का विश्वास है कि इस दिन मां लक्ष्मी अपने भक्तों के घर आती है। इसे दिपोत्सव भी कहते है। इस दिन घर-घर दिये जलाए जाते है। इस दिन कुछ उपायों को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है। आज हम आपको ऐसे ही 5 उपाय बताने जा रहे हैं जिनमें से कोई भी एक आप दिवाली के दिन करेंगे तो जीवन में कभी भी पैसों की तंगी नहीं होगी।

1- दिवाली के दिन एक साफ-सुथरा बिना कटा या फटा हुआ पीपल का पत्ता लें और इस पत्ते पर ‘ओम महालक्ष्म्यै नमः’ लिखकर पूजन स्थान में रख दें। ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है।

2- हर शनिवार को पीपल के उस पत्ते को पीपल के पेड़ की जड़ में रख दें और दूसरा पत्ता लाकर पूजा स्थान पर रख दें। ऐसा हर शनिवार को करें ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है।

3- दिवाली के दिन किन्नरों को मिठाइयां और पैसे देकर बदले में किन्नर से एक रूपये का सिक्का मांग कर अपनी तिजोरी में रख लें। मगर ध्यान दें किन्नर वो सिक्का अपनी मर्जी से और दिल से आपको दे। ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है।

4- दिवाली की रात लौंग और इलायची जलाकर उसका मिश्रण बना लें और उससे देवी-देवताओं को तिलक लगाएं। इस प्रयोग से आपको लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी ।

5- बरगद के पत्ते पर हल्दी से स्वास्तिक बनाकर तिजोरी में रखें इससे आपकी तिजोरी में धन बढ़ता जाएगा। साथ ही दीपावली की रात अपने घर में श्रीयंत्र स्थापित करें जोकि बड़ा ही शुभ होता है।

6- दिवाली के दिन घर में रंगोली भी बनाई जाती है। जिसे शुभ माना जाता है। कहते हैं कि दिवाली के दिन घर के मेन गेट के सामने रंगोली बनाने से घर में लक्ष्मी जी प्रवेश करती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here