तीन महीने में शुरू करें इनकम, मोटापा नियंत्रित विशेषज्ञ बन

0
13

इंदौर: योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा सेवा संस्थान ॐ दिव्य कायाकल्प व्दारा तीन महीने का प्रशिक्षण ​शुरु किया जा रहा है। कुछ ही सिटिंग्स में चमत्कारिक मोटापा कम करने व स्वास्थ्य के प्रशिक्षण का कार्यक्रम 1 जुलाई से शुरू होगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से आप मोटापा कम करने व स्वस्थ्य रहने के विशेषज्ञ बन इनकम भी शुरू कर सकते हैं।

संस्थान सहयोगी डॉ. जगदीश जोशी ने घमासान से बातचीत कर मोटापा कम करने के टिप्स दिये साथ ही प्रशिक्षण द्वारा इनकम कैसे शुरू की जा सकती है यह भी बताया।

yog 2

डॉ. जोशी ने बताया कि पिछले 5 सालों से अन्नपूर्णा मंदिर के सामने स्थित ॐ दिव्य कायाकल्प संस्थान द्वारा सेवा कार्य किया जा रहा है। संस्थान में मोटापा कम करने के लिए इंदौर शहर के साथ ही देश के विभिन्न कौने से लोग आते हैं। अब तो विदेशी संस्थान भी जुड़ चुके हैं।

जागने के समय सोते हैं
मोटापा ऐसी बीमारी है जिससे अधिकांश लोग परेशान हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह बेमेल जीवन शैली और अनियमित खानपान है। अब लोग जागने के समय सोते हैं और सोने के समय जागते हैं। खानपान में भी बड़ा बदलाव आया है। अब घी, दूध छोड़ कर लोग बर्गर, पास्ता, मैगी खाना पंसद करते हैं। इंडियन खाना मौसम के अनुसार होता है जो शरीर के लिए अच्छा होता है। हर एज ग्रुप में यह समस्या है अब तो बच्चें भी मोटापे का शिकार हो रहे हैं।

yog 3ऐसे करें मोटापा कम

नियमित दिनचर्या, अपने आहार, विचार, व्यायाम व विश्राम के सही समन्वय से मोटापा कम किया जाता है। व्यक्तियों को खाने पर प्रतिबंध नहीं लगाना चाहिए बल्कि अपने शरीर की आवश्यकता के अनुसार आहार का सेवन करना है। योग, प्राणायाम, ध्यान, प्राकृतिक चिकित्सा, आहार, चिकित्सा, एक्यूप्रेशर व अन्य वैकल्पि​क चिकित्सा द्वारा मोटापा, कब्ज, जोड़ों का दर्द, मधुमेह आदि अन्य रोगों को भी दूर किया जा सकता है।

शुरू करें इनकम
कार्यक्रम के माध्यम से वैदिक योगिक क्रियाएं, एक्यूप्रेशर, सुजोक, प्राकृतिक चिकित्सा, स्वस्थ्य जीवन शैली व अन्य वैकल्पिक चिकित्साओं के प्रशिक्षण के साथ-साथ आवश्यक पठन सामग्री भी उपलब्ध कराई जाती है। पूरा कोर्स करने के बाद स्टूडेंट्स खुद का सेंटर खोल कर अपनी इनकम शुरू कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here