सिंदूर के इन उपायों से मान जाएंगे हनुमान, होगी पैसों की बारिश | Offer Sindoor to Lord Hanuman with these Measures

0
465
hanumanji

कहते है ना जिस पर भगवान हनुमान की कृपा हो उसका कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता। हनुमान जी अपने भक्तों का हमेशा ध्यान रखते है जो भक्त हनुमान को खुश कर लेते है उन पर हनुमान की कृपा हमेशा रहती है। हनुमान जी को सिंदूर कितना प्रिय है यह तो किसी से नहीं छुपा है। सिंदूर को हिन्दू मान्यताओं के अनुसार सबसे पवित्र माना गया है। हनुमान जी को मनाने के लिए भी सिंदूर का चढ़ावा बेहद कारगार उपाय माना जाता है। आज हम आपको बताते है कि किन उपायों से आप हनुमान को मनाकर खुशियों से अपनी झोली भर सकते हो।

हनुमान जी की पूजा अर्चना में सिंदूर का बहुत ही अधिक महत्व माना जाता हैं भगवान का पूरा श्रृंगार सिंदूर से ही किया जाता हैं, वही ज्योतिष ज्ञानियों की माने तो हनुमानजी को सिंदूर लगाने के पीछे एक कथा प्रचलित हैं जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं तो आइए उपाय से पहले जानते है हनूमान जी सिंदूर को इतना पसंद क्यों करते है।

पुराणों में बताया गया है कि एक बार हनुमान जी ने माता सीता को मांग में सिंदूर लगाते हुए देखा तब उन्होंने देवी सीता से पूछा कि वे मांग में सिंदूर क्यों लगाती हैं सीता जी ने हनुमान को उत्तर देते हैं कहा वे अपने पति श्रीराम की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए मांग में सिंदूर लगाती हैं। सीता माता की बातें सुनकर हनुमान जी ने सोचा कि थोड़ा सा सिंदूर लगाने का इतना लाभ मिलता हैं तो क्यों ना वे इसे पूरे शरीर पर लगाएं। इससे मेरे आराध्य प्रभु श्रीराम हमेशा के लिए अमर हो जाएंगे। यही सोचकर उन्होंने पूरे शरीर पर सिंदूर लगाना प्रारंभ कर दिया और तभी से श्री राम के परम भक्त हनुमान को सिंदूर चढ़ाने की परंपरा शुरू हो गई।

आइए जानते है हनुमान जी को मनाने के लिए किन उपायों को करना चाहिए।

सबसे पहले आप हनुमान जी को मनाने के लिए पांच मंगलवार और शनिवार तक चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को चढ़ाए। इससे आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी। सिंदूर अर्पित करने के बाद गुड़ और चने का प्रसाद भी जरूर बांटे। ऐसा करने से आप पर हनुमान जी की कृपा हमेशा रहेगी।

एक पान के पत्ते पर फिटकरी और सिंदूर बांधकर बुधवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे किसी पत्थर के नीचे दबा कर रख आएं। लौटते वक्त गलती से भी पीछे पलटकर न देखें। आपको ऐसा लगातार तीन बुधवार तक करना होगा। ऐसा करने से सभी आपकी बातों को गंभीरता से लेंगे और समाज में चारों और आपका सम्मान ही होगा।

वास्तुशास्त्र के मुताबिक घर के मुख्य द्वार पर तेल में सिंदूर मिलाकर लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है। लगातार 40 दिन तक मुख्य द्वार पर इसे लगाने से घर में मौजूद हर तरह का वास्तुदोष दूर हो जाता हैं।

घर में पैसा टिकता नहीं है और हमेशा धन से जुड़ी परेशानियां आपको घेरे रखती है तो इसके लिए एकाक्षी नारियल पर सिंदूर लगाकर उसे लाल रंग के कपड़े में बांधकर उसकी पूजा करें। अब इस नारियल को अपनी दुकान के गल्ले में मां लक्ष्मी से धन प्राप्ति की प्रार्थना करते हुए सुरक्षित रख दें। धीरे धीरे आपकी आर्थिक दिक्कत दूर हो जाएंगी। यह उपाय सबसे प्रभावशाली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here