सोशल मीडिया पर की आपत्तिजनक पोस्ट, तो होगी कार्रवाई

0
17
social media

इंदौर: कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी लोकेश कुमार जाटव द्वारा दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा-144 के अंतर्गत जन सामान्य के स्वास्थ्य के हित एवं लोक शांति बनाये रखने के उद्देश्य से इंदौर जिले की संपूर्ण राजस्व सीमा क्षेत्र में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है। जारी आदेशानुसार इंदौर जिले की सीमा क्षेत्र में सोशल मीडिया पर किसी भी आपत्तिजनक अथवा उद्वेलित करने वाले फोटो/चित्र, मैसेज करने, साम्प्रदायिक मैसेज एवं उनकी फारवर्डिंग, ट्विटर, फैसबुक, वाट्स एप पोस्ट डालने तथा पोस्ट पर कमेण्ट्स करने पर भी प्रतिबंध रहेगा।

मीडिया आदि के माध्यम से यह तथ्य ध्यान में लाया गया कि असामाजिक तत्वों द्वारा पिछले दिनों एक आपत्तिजनक फेसबुक पोस्ट के कारण धार्मिक वैमनस्यता एवं उससे उपजित अशांति के कारण गंभीर लोक व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हुयी थी। ऐसी स्थिति को रोकने के लिये इंदौर जिले में सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सअप, फेसबुक, ट्वीटर सोशल इंटरनेट साईट्स आदि के माध्यम से सामाजिक तानेबाने को तोडने, दो समुदायों के मध्य संघर्ष/वैमनस्यता की स्थिति को निर्मित करने के उद्देश्य से आपत्तिजनक संदेश एवं चित्रों व वीडियो, आडियो मैसेज का प्रसारण, एक समुदाय के विरूद्ध वातावरण निर्मित करने जैसे संदेशों का प्रसारण प्रतिबंधित किया गया है।

आदेश का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध भारतीय दण्ड विधान की धारा-188 के अंतर्गत कार्यवाही की जायेगी। यह आदेश 04 जून 2019 से प्रभावशील होकर 08 अगस्त 2019 तक प्रभावशील रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here