NZvsIND: चौथा वनडे रोहित के लिए होगा खास

0
14
rohit-shrma

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाला चौथा वनडे भारत के हिटमैन और कप्तान रोहित शर्मा के लिए यादगार रहेगा क्योकि रोहित गुरुवार को होने वाले मुकाबले में अपना 200वां वनडे खेलेंगे. इस मैच में रोहित, विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की अगुआई करेंगे. 200 वनडे खेलने वाले वह 79वें खिलाड़ी बनेंगे. इनमें से सिर्फ दो खिलाड़ियों ने उनसे ज्यादा रन 200वें वनडे तक बनाए थे. रोहित के नाम अभी 7799 रन हैं. 199वें वनडे तक कोहली के 8767 रन और डीविलियर्स के 8520 रन थे.

रोहित ने 2007 में बेलफास्ट में अपना वनडे डेब्यू किया था. इसमें अगले 6 साल तो उतने बढ़िया नहीं रहे और वह लगातार टीम से बाहर और अंदर होते रहे. आलम ये था कि 86वें वनडे तक उनका औसत 30 से थोड़ा ऊपर था और स्ट्राइक रेट 77 का था जिसमें दो शतक ही शामिल थे. तभी उस समय टीम इंडिया के कप्तान रहे एमएस धोनी ने उन्हें ऊपर खिलाने का फैसला किया.

बता दे उस समय के ओपनर वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर कुछ खास नहीं कर पा रहे थे इसलिए धोनी के पास एक्सपेरीमेंट करने का पूरा मौका था. यही रोहित के करियर का सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट साबित हुआ. इसके बाद से खेले गए 113 वनडे मैचों में उनका औसत 60 का है. जो तब के औसत से लगभग दोगुना है. यही नहीं, वह मौजूदा समय में वनडे के बेस्ट खिलाड़ी हैं. जबसे वह ओपनिंग कर रहे हैं तबसे उनका औसत हर कैलेंडर ईयर में 50 का रहा है. इस तरह से उन्होंने सचिन और सहवाग के बाद टीम इंडिया के स्पेशलिस्ट ओपनर की तलाश भी खत्म कर दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here