अब अंतरिक्ष में भी मिलेगी वाइन, लेकिन पी नहीं सकेंगे अंतरिक्षयात्री

0
70
red wine

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station- ISS) में फ्रांस की बेहतरीन और उच्च गुणवत्ता वाली बोर्दो रेड वाइन पहुंचाई गई है. बता दें कि यह वाइन अंतरिक्षयात्रियों के पीने के लिए नहीं है. बल्कि वाइन की ये 12 बोतलें एक साल तक यहां रखने के लिए पहुंचाई गई है. जानकारी के अनुसार, वैज्ञानिक यह पता करना चाहते हैं कि अंतरिक्ष में रेड वाइन की बोतलों पर क्या असर पड़ता है? अगले तीन सालों तक छह अंतरिक्ष मिशन में ये शराब की बोतलें भेजी जाएंगी. ताकि विस्तृत अध्ययन किया जा सकेगा.

वैज्ञानिक यह अध्ययन करेंगे कि एक साल तक इन बोतलों को अंतरिक्ष स्टेशन में शून्य गुरुत्वाकर्षण (Zero Gravity) यानी भारहीनता और अंतरिक्षीय विकिरण (Space Radiation) के बीच रखने पर क्या होता है? वैज्ञानिकों का कहना है कि इन वाइन की बोतलों का या तो स्वाद बदल जाएगा या फिर कुछ नया परिक्षण होगा. अगर इन बोतलों में भरी शराब के स्वाद और गुणवत्ता में इजाफा होता है तो शराब उद्योग में एक नई क्रांति आएगी. साथ ही आपको अंतरिक्ष में रखी गई शराब की बोतल पीने को मिल सकती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दो नवम्बर को इन वाइन की बोतलों को वर्जीनिया से नॉर्थरोप ग्रुमेन के स्पेस कैप्सूल में अंतरिक्ष के लिए रवाना किया. जो सोमवार यानी 4 नवंबर को अंतरिक्ष स्टेशन पहुंची. इन बोतलों को एक खास धातु के डिब्बे में बंद करके अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजा गया था, ताकि वे रास्ते में टूटे नहीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here