अब राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री की फोटो से छेड़छाड़ करना पड़ेगा भारी, सरकार उठा रही ये कदम

0
33

नई दिल्ली। इंटरनेट और सोशल मीडिया के जमाने में फोटो और वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं। इसमें एक आम व्यक्ति से लेकर राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री तक पर मिम्स बनाने से नहीं चूकते हैं, लेकिन फोटो से अब छेड़छाड़ करना भारी पड़ सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की तस्वीर के दुरुपयोग पर अब छह माह तक का कारावास हो सकता है। निजी कंपनियों के विज्ञापन में पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर इस्तेमाल करने पर सचेत हुई केंद्र सरकार प्रतीक एवं नाम (अनुचित प्रयोग रोकथाम) कानून-1950 में पहली बार सजा का प्रावधान लोने जा रही है।

modi-manmohan

इतना ही नहीं, पांच लाख रूपए तक जुर्माना भी भरना होगा। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने सात दशक पुराने कानून में संशोधन का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। कानून मंत्रालय ने इस पर अपनी सहमति दे दी है। सार्वजनिक राय लेने के बाद ड्राफ्ट को केंद्रीय कैबिनेट के पास भेजा जाएगा। सरकार की कोशिश को संसद के शीतकालीन सत्र में ही पारित करा लेने की होगी। गौरतलब है कि पिछली सरकार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरों का विज्ञापन में इस्तेमाल करने राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया था।

इस पर सरकार ने दो कंपनियों पर बड़ी कार्रवाई की थी। नए प्रस्ताव के मुताबिक प्रावधान का पहली बार उल्लंघन करने पर एक लाख रुपए तक का जुर्मना भरना होगा। दोबारा गलती करने पर पांच लाख रुपए तक का दंड भरना होगा। कानून का बार -बार उल्लंघन किए जाने पर 3 से 6 माह तक की कैद हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here