Breaking News

अब आधार कार्ड की गलत जानकारी देने पर लग सकता है जुर्माना, लागू होगा नियम

Posted on: 14 Jul 2019 16:41 by Mohit Devkar
अब आधार कार्ड की गलत जानकारी देने पर लग सकता है जुर्माना, लागू होगा नियम

नई दिल्ली: बजट 2019 के मुताबिक, लोग अब 18 जरुरी सेवाओं के लिए पैन कार्ड की जगह अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन इसी नियम से जुड़ा लेनदेन के समय अगर अपने गलत आधार नंबर दिया, तो आपको दस हज़ार रुपए तक जुर्माना देने पड़ सकता है.

ख़बरों के मुताबिक, संबंधित प्रावधान और अधिसूचना जारी होने के बाद यह नियम एक सितंबर से लागू हो सकता है. हालांकि यह आदेश जारी होने से पहले संबंधित व्यक्ति की बात सुनी जाएगी. इस संदर्भ में एक अधिकारी ने कहा कि, आयकर अधिनियम की धारा 272बी में पैन के उपयोग से संबंधित उल्लंघनों पर दंडात्मक प्रावधान हैं.

इससे पहले सीबीडीटी के अध्यक्ष प्रमोद चंद्र मोदी ने कहा था कि “पैन की उपयोगिता निश्चित तौर पर खत्म नहीं हुई है और हालिया बजट में दोनों डेटाबेस (पैन और आधार) को एक-दूसरे की जगह इस्तेमाल करने के लिए एक जैसा बताया जाना एक अतिरिक्त सुविधा है जो उन्हें जोड़े जाने को सुनिश्चित करेगा, जो कि अब कानून के तहत अनिवार्य है.” उन्होंने कहा था कि, “ऐसे मामलों में जहां आधार का संदर्भ दिया जा रहा है और वहां पैन का उल्लेख नहीं है, वहां हम (आयकर रिटर्न जमा करने वाले) व्यक्ति को पैन आवंटित करने की संभावना के बारे में सोच सकते हैं.”

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com