अब चीन को समुद्र में पछाड़ेगा भारत, ये 6 अत्याधुनिक पनडुब्बियां बढ़ाएंगी नौसेना की ताकत

0
10

चीन की ओर से लगातार हिंद महासागर में बढ़ते खतरे को देखते हुए भारतीय नौसेना जल्द एक बड़ा कदम उठाने जा रही है. रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को प्रोजेक्ट-75 के तहत 6 अत्याधुनिक पनडुब्बियों को बनाने के लिए भारतीय रणनीतिक साझेदारों को प्रस्ताव के लिये आग्रह (एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट) जारी किया है. इन पनडुब्बियों की खासियत यह है कि यह रेडार की पकड़ में नहीं आ सकती और यह प्रौद्योगिकी से लैस होंगी.

मेक इन इंडिया प्रोग्राम के हवाले जारी हुए इस पनडुब्बियों के कॉन्ट्रैक्ट लगभग 45 हजार करोड़ रुपये है. जिसमें छह पनडुब्बियों का निर्माण भारत में ही टेक्नोलॉजी के ट्रांसफर के मुताबिक किया जाएगा. हालांकि, नौसेना के लिए प्रोजेक्ट 75 को शुरू हुए तीन साल से भी ज्यादा का समय हो चुका है. साल 2017 में इन पनडुब्बियों के निर्माण के लिए चार विदेशी कंपनियां सामने आई थीं.

इन पनडुब्बियों में कई तरह की खासियत है. यह कई तरह की तकनीकों से लैस है जिससे इसका पता लगाना दुश्मनों के लिए नामुमकिन के बराबर होगा. ये टॉरपीडो और ट्यूब लॉन्च्ड एंटी-शिप मिसाइल से हमला करने में सक्षम होंगी. युद्ध के समय यह अपने हथियारों और आधुनिक टेक्नोलॉजी की वजह से दुश्मनों बड़ी आसानी चकमा देकर बाहर निकल सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here