Breaking News

अब ट्रेन में ज्यादा सामान ले जाने पर खैर नहीं, जानिए किस कोच में कितनी छूट

Posted on: 05 Jun 2018 15:42 by Praveen Rathore
अब ट्रेन में ज्यादा सामान ले जाने पर खैर नहीं, जानिए किस कोच में कितनी छूट

नई दिल्ली। यदि आप ट्रेन से सफर करते हैं, तो ये खबर जरूर पढ़ें। दरअसल रेलवे ने सफर के दौरान ज्यादा सामान लेकर चलने वालों को झटका दिया है। भारतीय रेल ने सफर के दौरान साथ ले जाने वाले सामान के वजन की सीमा निर्धारित की है। तय सीमा से ज्यादा वजन मिलने पर यात्री से दंड वसूला जाएगा। रेलवे इसके लिए 8 जून से 22 जून तक अभियान चलाएगा, जिसमें सफर के दौरान ले जाने वाले सामान पर नजर होगी। इस दौरान यदि जांच में यात्री के साथ तय सीमा से ज्यादा वजनी सामान मिलता है, तो उससे न्यूनतम पचास रुपए और अधिकतम पार्सल चार्ज का 6 गुना दंड वसूल किया जाएगा।

भारतीय रेलवे में हद से ज्यादा भारी सामान लेकर यात्रा करने का आपका सपना अब अधूरा ही रहने वाला है। दरअसल, रिजर्वेशन कोच में अब हद से ज्यादा लगेज लेकर सफर करने वाले यात्रियों पर रेलवे लगाम कसने वाला है। इसके लिए रेलवे देशभर के सभी रेल मंडलों में 08 से 22 जून तक एक अभियान चला रहा है। इस अभियान के तहत ट्रेन में अधिक सामान लेकर सफर करने वाले मुसाफिरों पर विशेष नजर रखी जाएगी।

जानिये किस श्रेणी में कितना सामान ले जा सकते हैं  tra 1

उदाहरण के तौर पर कोई यात्री 80 किलो सामान लेकर 500 किमी की यात्रा करता है तो उसे अतिरिक्त 40 किलो वजन के लिए 109 रुपये का भुगतान करना होगा. अगर वह इस रकम का भुगतान नहीं करता तो पकड़े जाने पर उसे अतिरिक्त वजन ले जाने के लिए 654 रुपये चुकाने होंगे. इसी तरह फर्स्ट एसी में यात्री 70 किलो वजन लेकर फ्री  में यात्रा कर सकता है. फर्स्ट एसी में अधिकतम 150 किलो वजन लेकर चला जा सकता है.

ऐसे में 70 किलो वजन से ऊपर 80 किलो वजन के लिए यात्री को भुगतान करना होगा. इसी तरह सेकेंड एसी में 50 किलो वजन की निर्धारित सीमा है और आप इसमें अधिकतम 100 किलो वजन लेकर सफर कर सकते हैं. सामान्य कोच में 35 किलो वजन लेकर चला जा सकता है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com