Breaking News

अब पेड़ों के लिए भी बनी ‘एम्बुलेंस’, दी जाएंगी ये सुविधाएं

Posted on: 07 Jul 2019 16:53 by Mohit Devkar
अब पेड़ों के लिए भी बनी ‘एम्बुलेंस’, दी जाएंगी ये सुविधाएं

भारत में अक्सर देखा जाता है कि कई पेड़ों को बिना किसी कारण के काट दिया जाता है. इसी बाद देखते हुए ग्रीन मैन ऑफ इंडिया के नाम से मशहूर डॉ अब्दुल गनी ने पर्यावरण को लेकर एक बेहतरीन कोशिश की है. डॉ अब्दुल गनी की इस नई कोशिश से पर्यावरण को काफी लाभ होगा. दरअसल, डॉ अब्दुल गनी ने ट्री-एंबुलेंस लॉन्च किया है जो पेड़ों की देखभाल करेगा.

इस ट्री-एम्बुलेंस का काम खास तौर पर पेड़ों की देखभाल करके पर्यावरण को बचाना है. ट्री-एंबुलेंस का यह विचार है कि पेड़ों को बीमार पड़ने से बचाया जाए और फिर उनकी जड़ों को मजबूत किया जाए. डॉ अब्दुल गनी का कहना है कि देश में लगातार प्रदुषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. जिसकी वजह पर्यावरण को काफी नुक्सान पहुंच रहा है, तो यह जरुरी है कि उगाए गए पेड़ों को संरक्षित किया जाए.

गनी ने मीडिया को बताया कि, “दो महीने में नई दिल्ली पहुंचने के लिए एम्बुलेंस 5 जून को तमिलनाडु और देश भर में अपनी यात्रा शुरू करेगी। यह एंबुलेंस स्कूलों और कॉलेजों में भी रुकेगा और छात्रों को ग्रीन कवर पर शिक्षित करेगा”

बता दें कि, साल 2018 में तमिलनाडु में आए चक्रवात तूफ़ान की वजह कई पेड़ उखड़ गए थे. ट्री एम्बुलेंस का लक्ष्य हरियाली को बहाल करने और मौजूदा पेड़ों की देखभाल करना है. यह एम्बुलेंस पेड़ों , बीज बैंक, वृक्षों की शिफ्टिंग, वृक्षों का सर्वेक्षण, की सेवा दी जाएगी.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com