Breaking News

कहीं आपका आधार भी नहीं हो जाए खराब, जल्द करें ये काम | Not using of Aadhaar Card then it might get Deactivated…

Posted on: 15 May 2019 17:42 by Surbhi Bhawsar
कहीं आपका आधार भी नहीं हो जाए खराब, जल्द करें ये काम | Not using of Aadhaar Card then it might get Deactivated…

नई दिल्ली: आधार कार्ड आजकल हर जगह इस्तेमाल किये जा सकते है। भारत में आधार अब सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला डॉक्यूमेंट है। आधार कार्ड बहुत ही महत्त्वपूर्ण माना जाता है। अब भारत में कई योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार अनिवार्य है। आधार कार्ड लेन-देन और बैंक के अलावा भी काफी जगह इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यदि आपने एक बात पर ध्यान नहीं दिया तो आपका आधार भी बेकार हो सकता है।

ये है मामला

सूत्रों के अनुसार यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के कुछ अधिकारियों के अनुसार जो आधार तीन साल से एक्टिव मोड पर नही है उन आधारों को अब डी-एक्टिवेट कर दिया जाएगा। इस लिस्ट में वो आधार शामिल है जिन्हें किसी भी बैंक अकाउंट, पैन कार्ड और किसी भी मोबाइल नंबर पर लिंक नही किया गया है। ऐसे अधिकतर आधार फर्जी होने की संभावनाओं भी जताई जा रही है।

ऐसे सुरक्षित करें अपना आधार

अगर आप चाहते है किआपका आधार ख़राब ना हो तो आप उससे तुरंत ही किसी बैंक अकाउंट, पेन कार्ड, मोबाइल नंबर या फिर किसी सरकारी योजना से भी जोड़ कर अपने आधार को बचा सकते है। अगर आपको इस बात की जानकारी नही है कि आपका आधार एक्टिव है की नही तो आप यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया वेबसाइट (uidai.gov.in) पर जाकर चेक कर सकते है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com