वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट बनाने की तैयारियां की तेज, जनता से भी मांगे सुझाव | Nirmala Sitharaman will meet Economists and Consultants for Budget 2019

0
30

नई दिल्ली : मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट 5 जुलाई को पेश करेगी। इस बार बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा। जिसके लिए वित्त मंत्रालय ने बजट पेश करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसी के चलते निर्मला सीतारमण 11 जून से 23 जून तक अर्थशास्त्रियों, बैंक अधिकारियों, वित्तीय संस्थाओं और उद्योग मंडलों से मुलाकात कर करेंगी।

वही बजट को लेकर वित्त मंत्री ने सभी राज्यों के वित्त मंत्रियों से भी सुझाव देने की बात कही है। साथ ही 20 जून को जीएसटी परिषद की होने वाली बैठक में भी राज्यों के वित्त मंत्रियों से बजट को लेकर सुझाव मांगे गए हैं।
वित्त मंत्री ने अर्थशास्त्री, बैंक अधिकारी, वित्तीय संस्थाओं और उद्योग मंडल के अलावा जनता से भी सुझाव मांगे हैं। बताया जा रहा है कि लोग 20 जून तक mygov.in वेब पोर्टल पर अपने सुझाव दे सकते हैं।

बता दे कि बजट बनाने वाली वित्त मंत्री सीतारमण की टीम में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और मुख्य आर्थिक सलाहकार के. सुब्रमण्यम शामिल है। साथ ही वित्त सचिव सुभाष गर्ग के नेतृत्व में अधिकारियों की पूरी टीम भी बजट बनाने में जुटी हुई है। जिसमें वित्त सचिव गिरीश चंद्र मुर्मू, राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे, डीआईपीएम सचिव अतनु चक्रवर्ती और वित्त सेवा सचिव राजीव कुमार मौजूद है।

गौरतलब है कि हाल ही में गठित हुई 17 वीं लोकसभा का पहला संसदीय सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक चलेगा। जिसमें 4 जुलाई को आर्थिक सर्वे रिपोर्ट पेश की जाएगी और इसके अगले दिन वित्त मंत्री संसद में बजट पेश करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here