खुशखबरी! अब स्थानीय भाषा में होगी बैंकिंग परीक्षाएं

0
77
banking exam

नई दिल्ली: बैंक की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने बैंकिंग की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए इस परीक्षा को स्थानीय भाषा में कराने का फैसला लिया है। इसको लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि अब से बैंकिंग परीक्षा का आयोजन स्थानीय भाषाओं में भी होगा।

दरअसल, दक्षिण भारत के कुछ सांसदों ने लोकसभा में मांग रखी थी कि बैंक भर्ती की परीक्षा स्थानीय भाषाओं में भी कराई जाए। गुरूवार को राज्यसभा में कांग्रेस के सांसद जी सी चंद्रशेखर ने बैंक की परीक्षा का मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा था कि “भारतीय बैंकिंग सेवा परीक्षा और अन्य भर्ती परीक्षाएं स्थानीय उम्मीदवारों की सुविधा के लिए अंग्रेजी और हिंदी के साथ-साथ स्थानीय भाषा में आयोजित होनी चाहिए है”। जिसकी वजह से परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को आसानी हो।

चन्द्रशेखर की मांग पर प्रतिक्रिया देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि लोकसभा के सांसदों ने भी इस मुद्दे पर बैठक की थी। उस दौरान उन्होंने सांसदों को आश्वसान दिया था कि इम मामले में वह कोई न कोई कदम लेगी।

इसी को लेकर गुरूवार को निर्मला सीतारमण में बंकन की भारती परीक्षा स्थानीय भाषा में कराने का ऐलान किया है। सीतारमण ने ऐलान किया कि अब 13 स्थानीय भाषाओं में बैंकिंग परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। बता दें कि पहले परीक्षा का आयोजन हिंदी और अंग्रेजी भाषा में किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here