Breaking News

New Zealand: FB पर लाइव था हमलावर, बंदूक पर लिखे थे नाम | New Zealand: The attacker was live on Facebook

Posted on: 15 Mar 2019 11:01 by Surbhi Bhawsar
New Zealand: FB पर लाइव था हमलावर, बंदूक पर लिखे थे नाम | New Zealand: The attacker was live on Facebook

न्यूजीलैंड का क्राइस्टचर्च शहर उस समय दहल उठा जब एक बंदूकधारी ने ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। दरअसल, यहां की अल नूर मस्जिद में एक व्यक्ति ने 50 राउंड फायरिंग की। इसमें 27 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोगों के घायल होने की खबर है। इस हमले में बांग्लादेश की टीम बाल-बाल बची है। फायरिंग के दौरान बांग्लादेश क्रिकेट टीम मस्जिद में मौजूद थी। हालांकि टीम के सभी खिलाड़ी सुरक्षित है।

must read: धमाकों की आवाज से दहला अमृतसर, लोगों में मची भगदड़! Blast-struck Amritsar

हमलावर ने बनाया लाइव वीडियो

न्यूजीलैंड की मस्जिद में हुए हमले में करीब 27 लोगों की जान जा चुकी है। न्यूजीलैंड हेराल्ड की माने तो हमलावर सेना की वर्दी में था और उसने दो मैगजीन गोली फायर किया। बताया जा रहा है कि हमलावर ने इसका लाइव वीडियो भी बनाया है। हमले से पहले उसने 37 पन्नों का एक मेनिफेस्टो भी जारी किया था, जिसमें उसने लिखा था कि ‘मैं मुस्लिमों से घृणा नहीं करता हूं, लेकिन उन मुस्लिमों से घृणा करता हूं जो हमारी जमीन पर कब्जा कर रहे हैं और धर्म परिवर्तन कर रहे हैं।’

बंदूक पर लिखे थे हमलावरों के नाम

मस्जिद में हुए इस हमले को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे है। एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ कहा जा रहा है कि हमलावर की बंदूक पर दो नाम लिखे थे- ‘एलेक्जेंडर बिसोनेट’ और ‘लुका ट्रिनी’ बताया जा रहा है कि ये दोनों इटली और कनाडा के मस्जिद पर हमला करने वाले हमलावर थे।

must read: न्यूजीलैंड की दो मस्जिदों में फायरिंग, 27 की मौत Firing in two New Zealand mosques, 27 killed

इतिहास का काला दिन

इस घटना के बाद न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि यह न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक है। उन्होंने बताया कि न्यूजीलैंड में ऐसी हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। जिसने भी यह कृत्य किया है, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। क्राइस्टचर्च की मेयर लियने दलजिल ने कहा कि इस घटना से हम हैरान है। मैंने कभी नहीं सोचा था कि क्राइस्टचर्च या न्यूजीलैंड में ऐसी कोई घटना होगी।

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com