बाल दिवस पर शुरू की नई पहल, विद्यार्थियों को भी मिलेगा बीमा योजना का लाभ

0
16

जयपुर। बाल दिवस पर गुरुवार को राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग में बाल दिवस बीमा सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत हुई। इसके तहत विभाग द्वारा आगामी 22 नवम्बर तक प्रदेश भर में ‘विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना‘ के प्रक्रियाधीन तथा अभियान के दौरान प्राप्त होने वाले दावा प्रकरणों के शत-प्रतिशत निस्तारण के लक्ष्य के साथ कार्य किया जाएगा।

राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के निदेशक आनंद स्वरुप ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सभी राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की दुर्घटना के दौरान मृत्यु होने पर  उनके माता-पिता को आर्थिक सम्बल प्रदान करने के लिए ‘विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना‘ वर्ष 1996 से लागू की है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा इस योजना का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है। योजना के तहत एक लाख रुपये तक का बीमा धन देय है। इसके साथ ही निजी राजकीय महाविद्यालयों, उच्च शिक्षण संस्थानों एवं निजी विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों का भी दुर्घटना बीमा ‘ऎच्छिक आधार‘ पर विभाग द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए विभाग की ओर से समस्त जिला कलक्टर्स, जिला परिषदों तथा प्रारम्भिक एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशालयों को योजना के ब्रोशर भिजवाकर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के राजकीय विद्यालयों में बाल दिवस बीमा सुरक्षा सप्ताह मनाये जाने का आग्रह किया गया है ताकि इस सप्ताह में अभियान के रुप में अधिकतम विद्यार्थियों के दुर्घटना बीमा प्रकरणों का निस्तारण किया जा सके। इस अवसर पर अभिभावकगण और जनसामान्य को योजना के बारे जानकारी भी दी जा सकेगी। प्रदेशभर में राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के अधिकारियों को बाल दिवस बीमा सुरक्षा सप्ताह के सफल क्रियान्वयन कर बकाया प्रकरणों के निस्तारण के दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here