Facebook के गंदे शिकारियों से सावधान रहने की जरूरत, वरिष्ठ पत्रकार अर्जुन राठौर की टिप्पणी

0
8

इन दिनों Facebook पर गंदे शिकारी सक्रिय हो गए हैं जिन्होंने ब्लैक मेलिंग को अपना धंधा बना लिया है Facebook इन शिकारियों के लिए एक ऐसा केंद्र बनता जा रहा है जहां वे आसानी से अपने शिकार को फंसा कर मनमानी राशि वसूल कर रहे हैं यह शिकारी कभी प्रेमी बन कर तो कभी दोस्त बनकर तो कभी आध्यात्मिक गुरु बनकर और कभी मार्गदर्शक बन कर महिलाओं और युवतियों को ठगने का काम करते हैं। पिछले दिनों इंदौर के जूनी इंदौर में एक ऐसे युवक को पकड़ा गया था जिसने Facebook पर युवतियों से दोस्ती करने के बाद उन्हें ब्लैकमेल करने का धंधा बना लिया था। इस युवक का Facebook पर अपने शिकारों को फंसाने का तरीका यह था कि यह Facebook पर अलग-अलग प्रोफाइल बनाकर युवतियों को फंसाता था। बाद में जब पुलिस ने पकड़ा तो उसके पास से आपत्तिजनक सामग्री भी प्राप्त हुई। ऐसा ही एक मामला इंदौर का सामने आया जब आध्यात्मिक गुरु बनकर युवक ने CA कर रही छात्रा को Facebook पर चैटिंग करने के लिए राज़ी कर लिया। बाद में चैटिंग के दौरान उससे उस युवक ने कहा कि वह उसकी तन की शुद्धि करेगा और तन की शुद्धि के नाम पर नाम पर उसने युवती का अश्लील वीडियो बना लिया।

सवाल इस बात का भी है कि CA कर रही छात्रा भी क्या इतनी नादान थी कि वह इस युवक के कहने में आ गई और उसने Facebook पर ही चैटिंग के दौरान अपनी असली छवि को कैमरे में कैद होने दिया ।

लेकिन Facebook के खिलाड़ी अपने शिकार को फंसाने में इतने माहिर होते हैं कि किसी भी तरीके से यह शिकार को राजी कर लेते हैं अपनी मनमानी के लिए । CA कर रही है युवती ने इंदौर के डीआईजी से भी इस बात की शिकायत की कि Facebook पर देवराज सिंह राजावत नामक युवक से उसने चैट की थी देवराज ने खुद को पुणे में पदस्थ आर्मी का कैप्टन बताया फिर बाद में खुद को आध्यात्मिक गुरु भी बताने लगा और धार्मिक चैटिंग करने लगा उसकी रुचि भी अध्यात्म में थी इसलिए वह युवक के साथ चैटिंग करने लगी और इसी दौरान युवक ने उससे शादी करने का ऑफर भी दिया बाद में वीडियो चैटिंग के दौरान उसे सम्मोहित कर तन शुद्धि के लिए पूजा करवाने के लिए कहा और फिर उसका अश्लील वीडियो बना लिया गया । युवक उसे धमकाकर पैसा वसूल करना चाहता है । ऐसा ही एक मामला कॉलेज की छात्रा सामने आया जिसमें उसे 3 माह से इंस्टाग्राम पर अश्लील मैसेज भेजकर एक युवक जिसका नाम सक्षम दिक्षित है परेशान कर रहा था यह युवक छात्रा के कॉलेज में ही है लेकिन उस ने युवती से छेड़छाड़ का माध्यम बनाया इंस्टाग्राम को।

इसमें कोई दो मत नहीं है सोशल मीडिया धोखेबाजी और ब्लैकमेलिंग के लिए बहुत पसंदीदा जगह बनती जा रही है जहां आसानी से लोगों को फुसलाकर उन्हें ब्लैकमेल कर रहे हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here