एनसीपी ने महाराष्ट्र में मांगी इतनी सीटें, कांग्रेस के उड़े होश

0
71

नई दिल्ली। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसी बीच शरद पवार की पार्टी एनसीपी ने कांग्रेस से आधी सीट देने की बात कही है। पार्टी का कहना है कि महाराष्ट्र में हमारी बेहतर स्थिति है। इससे कांग्रेस के होश उड़ गए हैं। हालांकि कांग्रेस की तरफ से अभी इस बयान पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

गौरतलब है कि कांग्रेस और एनसीपी ने लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ा था। 288 सीट वाले महाराष्ट्र को लेकर एनसीपी के एक नेता ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद परिस्थियां बदल चुकी है। पार्टी का कहना है कि पिछले दो लोकसभा चुनाव में एनसीपी ने कांग्रेस बेहतर प्रदर्शन किया है। इसी को आधार बनाकर पार्टी ने कांग्रेस से आधी सीटें देने की मांग कर दी।

rahul gandhi

दरअसल, लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद एनसीपी समीक्षा बैठक आयोजित की थी। इस बैठक में यह बात निकलकर सामने आई है। इस साल हुए आम चुनाव में कांग्रेस ने 25, एनसीपी ने 20 और एक अन्य सहयोगी पार्टी ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था। जिसमें कांग्रेस को महज एक सीट और एनसीपी को चार मिलीं। इससे पहले 2014 के आम चुनाव में भी एनसीपी कांग्रेस से आगे रही थी। तब भी दोनों पार्टियों ने साथ में ही चुनाव लड़ा था, जिसमें कांग्रेस को दो और एनसीपी को चार सीटें मिली थीं।

वर्तमान में महाराष्ट्र में भाजपा की सरकार है। भाजपा के पास 122 सीट है, जबकि शिवसेना 60, कांग्रेस 42, एनसीपी 41, मनसे 4 और बाकी 19 सीटों पर निर्दलीयों का कब्जा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here