नवरात्रि: वैष्णो देवी में श्रद्धालुओं को दी जा रही है कुछ विशेष सुविधाएं

0
47
vaishnav_devi

The temple of Lord Vaishno Devi ji,

श्री माता वैष्णों देवी जी की यात्रा सारा वर्ष चलती रहती है। ग्रीष्म ऋतु के और चैत्र के त्यौहारों का समय और शरद-आश्विन के नवरात्रों और नववर्ष की छुट्टियों में भारी भीड़ रहती है। इस भीड़ के कारण श्रद्धालुओं को दर्शन करने के लिए 12-20 घण्टे तक प्रतीक्षा करनी पड़ती है।

नवरात्रि में नौ कन्याओं को नौ देवियों के प्रतिरूप मानकर करे सम्मान

Image result for vaishno devi mandir
via

बुधवार से आरंभ हुए पवित्र शारदीय नवरात्रों को लेकर विश्व प्रसिद्ध सौंदर्य का प्रतीक तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी जी का भवन देशी-विदेशी फूलों से सजाया गया है।नवरात्रों में श्रद्धालु मां वैष्णो देवी जी के दर्शनों के साथ-साथ माता के पवित्र भवन की भी भव्य छटा का लुत्फ उठा सकेंगे। वर्तमान में भी देशभर से माता वैष्णो देवी जी के दर्शनों के लिए मां के भवन पर पहुंच रहे श्रद्धालु देशी-विदेशी फूलों से की जा रही मां के भवन की सजावट को देखकर मंत्रमुग्ध हो रहे हैं।

Related image
via

ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, लंदन, श्रीलंका, स्विट्जरलैंड, दुबई सहित अन्य देशों से विभिन्न किस्मों के फूल मंगवाकर माता के भवन सहित मां वैष्णो देवी जी की प्राचीन प्राकृतिक गुफा व तीन कृत्रिम गुफाओं का श्रृंगार किया जा रहा है, जिसकी शोभा देखते ही बनती है। वहीं मां वैष्णो देवी जी की प्राचीन प्राकृतिक गुफा के समक्ष मां काली, मां लक्ष्मी, मां सरस्वती जी की भव्य मूर्तियां स्थापित की गई हैं।

Related image
via

मां वैष्णो देवी जी के नए मार्ग पर अ‌र्द्धकुंवारी से भवन तक चलने वाली बैटरी कार सेवा का भी श्रद्धालु पूरा लुत्फ उठा रहे हैं जो कि मौसम साफ रहने से बिना किसी परेशानी से ये सेवा उपलब्ध हो रही है। श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए नगर के जम्मू मार्ग स्थित एशिया चौक, मुख्य बस अड्डा स्थित फव्वारा चौक, पैंथल मार्ग, दर्शनी डयोढी आदि स्थानों पर भी विशाल स्वागत द्वार बनाए गए है। आधार शिविर कटड़ा को रंग बिरंगी लाइटों व झालरों से सजाया जा रहा है।

Related image
via

होटलों में तीस प्रतिशत तक की छूट होटल व रेस्तरा संघ के प्रधान राकेश वजीर ने बताया कि नवरात्रों के दौरान माता के दर्शनों के लिए आकर नगर के होटलों तथा गेस्ट हाउसों आदि में रुकने वाले श्रद्धालुओं के लिए होटल व रेस्तरां संघ की ओर से 30 प्रतिशत तक की छूट रहेगी, जिसका श्रद्धालु नवरात्रों के दौरान भरपूर लाभ उठा सकते हैं।

Image result for vaishno devi mandir
via

श्रद्धालुओं के लिए भवन, सांझीछत, अ‌र्द्धकुंवारी, कटड़ा में विशेष प्रबंध हैं, वहीं उनके उपवास के मद्देनजर भी कटड़ा से लेकर मां के भवन मार्ग पर बने श्राइन बोर्ड के भोजनालायों में फलहार तथा व्रत संबंधी सामग्री का भी उचित प्रबंध किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here