इंदौर हवाई अड्डे को  राष्‍ट्रीय पर्यटन पुरस्‍कार

0
18

इंदौर के देवी अहिल्या बाई होल्‍कर हवाई अड्डे तथा अहमदाबाद के सरदार वल्‍लभ भाई अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे को अलग अलग श्रेणी में देश का सबसे बेहतरीन हवाई अड्डा माना गया है। विश्‍व पर्यटन दिवस के अवसर पर आज नई दिल्‍ली में आयेाजित राष्‍ट्रीय पर्यटन पुरस्‍कार 2016-17 समारोह में केंद्रीय पर्यटन राज्‍य मंत्री स्‍वतंत्र प्रभार  के.जे.एल्‍फांस ने इन दोनों हवाई अड्डों को पुरस्‍कार प्रदान किया।

सरदार वल्‍लभ भाई पटेल अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे को देश के बड़े शहरों के हवाई अड्डों की श्रेणी में सबसे अच्‍छे हवाई अड्डे का पुरस्‍कार मिला जबकि इंदौर हवाई अड्डे को पर्यटन को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाने वाले अन्‍य श्रेणी के हवाई अड्डों में सर्वश्रेष्‍ठ हवाई अड्डा माना गया।

देवी अहिल्या बाई होल्‍कर हवाई अड्डा मध्‍य प्रदेश के व्‍यस्‍तम हवाई अड्डों में से एक है जो देश के प्रमुख शहरों से हवाई संपर्क सेवा से जुडा है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन में विश्‍वस्‍तरीय सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई है। एशिया प्रशांत क्षेत्र में प्रतिवर्ष 20 लाख यात्रियों के आवागमन वाले हवाई अड्डों की श्रेणी में भी इंदौर हवाई अड्डे को बेहतरीन क्षेत्रीय हवाई अड्डे का पुरस्‍कार मिला है।

अहमदाबाद का सरदार वल्‍लभ भाई पटेल हवाई अड्डे को देश के पहले विश्‍व धरोहर शहर अहमदाबाद का हवाई अड्डा होने का गौरव प्राप्‍त है। हवाई अड्डे की भौगोलिक स्थिति इसे प्रमुख घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय गंतव्‍य स्‍थलों से जोड़ने में मदद करती है। इस हवाई अड्डे को पांच अंकों के एएसक्‍यू रेटिंग स्‍केल पर 4.8 अंक मिले है। वर्ष 2017 में अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा परिषद ने इसे एशिया प्रशांत क्षेत्र के सबसे बेहतर हवाई अड्डे का पुरस्‍कार दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here