Breaking News

NASA का ऐलान, अब आम इंसान भी जा सकता है अंतरिक्ष, करना होगा ये काम

Posted on: 11 Jun 2019 17:41 by Mohit Devkar
NASA का ऐलान, अब आम इंसान भी जा सकता है अंतरिक्ष, करना होगा ये काम

अंतरिक्ष में जाने का हर किसी का सपना होता है. यह इच्छा हर किसी के मन में होती है. लेकिन अंतरिक्ष में जाना कोई आसन बात नहीं है. लेकिन आपको यह बात जानकर ख़ुशी होगी कि अंतरिक्ष संस्थान नासा ने अब आम आदमी के लिए भी अंतरिक्ष में जाने का रास्ता खोल दिया है.

जानकारी के मुताबिक, अगले साल से पर्यटक नासा के अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर जा सकेंगे. नासा ने ऐसा कहा है कि, वह स्पेस स्टेशन को पर्यटन के लिए खोल रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल दो प्राइवेट अंतरिक्ष मिशन स्पेस स्टेशन पर भेजे जाएंगे और इनका सारा खर्च निजी कंपनियां उठाएंगी. ख़बरों के मुताबिक, पर्यटकों को स्पेस स्टेशन में एक रात रुकने के 35 हज़ार डॉलर यानी करीब 24 लाख रुपए देने होंगे. हर साल 12 निजी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर भेजा जाएगा.

नासा के मुताबिक, अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस स्टेशन तक जाने के लिए 30 दिन का समय दिया जाएगा. सभी यात्री अमेरिका के अंतरिक्ष यान से यात्रा करेंगे. हालांकि अंतरिक्ष में जाने से पहले सभी को ट्रेनिंग दी जाएगी. साथ ही अंतरिक्ष में स्वास्थ्य सेवाएं भी दी जाएगी.

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन को बनाने की शुरुआत साल 1998 में हुई थी और इसे अमेरिका और रूस ने साथ मिलकर बनाया था. अमेरिकी कारोबारी डेनिस टिटो अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर जाने वाले पहले पर्यटक थे. वह साल 2011 में वहां गए थे। इसके लिए उन्होंने करीब एक अरब रुपये खर्च किए थे.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com