Breaking News

तोमरः दावा देश भर का, अपनी सीट की खबर नहीं | Narendra Singh Tomar not able to saving their own seat

Posted on: 24 Mar 2019 12:31 by Surbhi Bhawsar
तोमरः दावा देश भर का, अपनी सीट की खबर नहीं | Narendra Singh Tomar not able to saving their own seat

भारत सरकार के इस्पात एवं खान मंत्री और मध्यप्रदेश की भाजपाई राजनीति के दिग्गज नरेंद्र सिंह तोमर की ख्याति कुशल संगठन और दक्ष प्रशासक की है। 2013 का विधानसभा चुनाव उनके प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रहते ही जीता गया था, लेकिन 2018 की चुनावी हार ने अनेक दिग्गजों की नींद उड़ा दी है। तोमर भी उन्हीं में शुमार है।

must read: रेस्टोरेंट में सफाई करने वाली स्मृति ऐसे बनीं तुलसी | How Smriti irani became famous as Tulsi

2014 में वे ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र से चुने गए थे, लेकिन हाल के विधानसभा चुनाव में लोकसभा क्षेत्र की आठ में से सात सीटें कांग्रेस जीत चुकी है। इसके चलते नरेंद्रसिंह तोमर यहां से लड़ना नहीं चाहते। उनके भाग्य से मुरैना के सांसद अनूप मिश्रा पहले ही विधानसभा का चुनाव हारकर लोकसभा की दावेदारी खो चुके हैं। लिहाजा तोमर ने मुरैना सीट से दावेदारी जता दी। कुल जमा तोमर की स्थिति ठीक वैसी ही हो गई है सामान जीवन भर का और पल की खबर नहीं।

must read: BJP का चुनावी शंखनाद आज से, दो दिन में करेंगे 500 रैली | BJP’s election rally will be held from today, 500 rally in two days

औपचारिक बातचीत में तो वे दावा करते हैं कि भाजपा प्रदेश की सारी 29 लोकसभा सीटें हर हालत में जीतेगी। प्रदेश में मोदी के कामों के कारण माहौल पक्ष में है। दूसरी ओर जमीनी हकीकत यह है कि वे अपनी ही सीट बचाने की स्थित में खुद को नहीं पा रहे हैं।

हालांकि उन्हें राजनीति पर मजबूत पकड़ वाला और कुशल रणनीतिकार माना जाता रहा है। बात करने के बजाय काम को तवज्जो देना उनकी विशेषता बताई जाती है। वैसे बीता लोकसभा चुनाव उनका दूसरा लोकसभा चुनाव था। इससे पहले वे मुरैना से भी सांसद रहे हैं। भारतीय जनता युवा मोर्चा में अनेक पदों का जिम्मा संभालते हुए वे भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष पद तक पहुंचे और फिर केंद्रीय राजनीति का हिस्सा बने। वे 1998 और 2003 में ग्वालियर से विधायक भी रह चुके हैं।

must read: भोपाल से दिग्विजय सिंह और रतलाम से भूरिया को टिकट | Digvijay Singh from Bhopal and ticket from Ratlam to Bhuria

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com