पीएम मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति से की मुलाकात, सिरीसेना ने भेंट की बुद्ध प्रतिमा | Narendra Modi Meeting with Sri Lanka President Maithripala Sirisena, Gifted Buddha Statue…

0
14

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय विदेश यात्रा के तहत मालदीव के बाद रविवार को श्रीलंका पहुंचे। जहां पर श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना ने उन्हें समाधि की मुद्रा में बुद्ध की प्रतिमा की प्रतिकृति उपहार स्वरूप दी है।

इसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा की ‘समाधि बुद्ध की प्रतिमा की यह प्रतिकृति सफेद सागवान का इस्तेमाल कर हाथ से बनाई गई है। इस श्रेष्ठ कृति को पूरा करने में लगभग 2 साल लगे प्रतिमा में बुध जिस मुद्रा में है उसे ध्यान मुद्रा के तौर पर जाना जाता है।

ट्वीट में श्रीलंका को भारत को खास मित्र बताते हुए लिखा गया कि ‘एक खास मित्र से एक खास उपहार मिला है। राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरीसेना ने प्रधानमंत्री मोदी को समाधि बुद्ध की प्रतिमा दी है। इसे अनुराधापूर्व युग की सबसे उत्कृष्ट कृतियों में से एक माना जाता है मूल प्रतिमा चैथी और सातवीं ईसवी के बीच बनाई गई थी।’

बता दे कि रविवार को श्रीलंका पहुंचे पीएम मोदी ने राष्ट्रपति सिरीसेना से मुलाकात की थी और द्विपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा की गई। इसके बाद राष्ट्रपति आवास में मोदी का स्वागत भी किया गया। इस दौरान राष्ट्रपति सिरीसेना हाथ में छाता लिए भी दिखाई दिए जिससे वह खुद को और पीएम मोदी को बारिश से बचा रहे थे।

गौरतलब है कि अप्रैल में इस्टर के दिन हुए बड़े आतंकी हमले के बाद श्रीलंका की यात्रा पर जाने वाले मोदी पहले विदेशी नेता है। इस हमले में करीब ढाई सौ से अधिक लोग मारे गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here