Breaking News

जापान में लगे ‘जय श्री राम’ के नारे, तो मोदी ने दिया ये जवाब

Posted on: 27 Jun 2019 16:53 by Surbhi Bhawsar
जापान में लगे ‘जय श्री राम’ के नारे, तो मोदी ने दिया ये जवाब

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान के ओसाका पहुंचे है। यहां उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। जैसे भी मोदी का भाषण ख़त्म हुआ भारतियों ने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाना शुरू कर दिए। इस दौरान मोदी ने भी हंसकर भारतीयों का अभिवादन किया।

अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि अप्रवासी भारतीयों ने भी लोकतंत्र को और मजबूत बनाया। जब दुनिया के साथ भारत के रिश्तों की बात आती है तो जापान का उसमें एक अहम स्थान है। ये रिश्ते आज के नहीं हैं, बल्कि सदियों के हैं। इनके मूल में आत्मीयता है, सद्भावना है, एक दूसरे की संस्कृति और सभ्यता के लिए सम्मान है। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के जिस मंत्र पर हम चल रहे हैं, वो भारत पर दुनिया के विश्वास को भी मजबूत करेगा।

पूर्ण बहुमत की सरकार का प्रभाव

पूर्ण बहुमत की सरकार का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि 1971 के बाद देश ने पहली बार एक सरकार को प्रो इंकम्बेंसी जनादेश दिया है। ये जीत सच्चाई की जीत है, भारत के लोकतंत्र की जीत है। 130 करोड़ भारतीयों ने पहले से भी मजबूत सरकार बनाई है। ये अपने आप में बहुत बड़ी घटना है। तीन दशक बाद पहली बार लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई है। 7 महीने बाद एक बार फिर मुझे जापान की धरती में आने का मौका मिला था। पिछले बार जब मैं आया था तब मेरे मित्र सिंजो आबे पर भरोसा कर आपने उन्हें जिताया था। इस बार जब मैं आया हूं तब दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत ने इस प्रधान सेवक पर पहले से ज्यादा प्यार और विश्वास जताया है।

शिंजो आबे की तारीफ

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की तारीफ करते हुए मोदी ने कहा कि लगभग दो दशक पहले, प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी और प्रधानमंत्री योशिरो मोरी जी ने मिलकर हमारे रिश्तों को ग्लोबल पार्टनरशिप का रूप दिया था। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद, मुझे मेरे मित्र प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे के साथ मिलकर इस दोस्ती को मजबूत करने का मौका मिला। पीएम आबे को दिल्ली के अलावा अहमदाबाद और वाराणसी ले जाने का सौभाग्य मुझे मिला। पीएम आबे मेरे संसदीय क्षेत्र और दुनिया की सबसे पुरानी सांस्कृतिक और आध्यात्मिक नगरी में से एक काशी में गंगा आरती में शामिल हुए। उनकी ये तस्वीरें भी हर भारतीय के मन में बस गई हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com