प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्र हुई अलर्ट, नेफेड को दिए निर्देश

0
14
supply_of_onions

नवरात्रि के जाने के साथ ही अब दिवाली की शुरुआत हो चुकी है. त्योहारों के सीजन में आम जनता को किचन में भी थोड़ी सी महंगाई को झेलना पड़ सकता है. त्योहारों के सीजन में सब्जी में प्याज के भाव बढ़ने वाले है. केंद्र सरकार ने दिल्ली में प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए सहकारी संस्था नेफेड को प्याज के बफर स्टॉक से इसकी आपूर्ति बढ़ाने का निर्देश दे दिए है. इसके साथ ही मदर डेयरी को उसकी सफल ब्रांड दुकानों पर प्याज का भाव 2 रुपए प्रति किलो कम करने को कहा गया है.

प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर यह निर्णय उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में उच्च स्तीय बैठक में लिया गया. प्याज की आपूर्ति की स्थिति और कीमतों के विश्लेषण के लिए यह मीटिंग हुई थी. आंकड़ों के अनुसार, सीमित आपूर्ति से फिलहाल दिल्ली में रिटेल बाजार में प्याज की कीमतें 30 से 40 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं. मंत्रालय ने बयान में कहा, एक सप्ताह के भीतर खरीफ फसल की आवक में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है. इससे प्‍याज के उपभोग वाले क्षेत्रों में इसकी उपलब्धता बढ़ जाएगी जिससे कीमतों को नीचे लाने में सहायता होगी.

इस मीटिंग में यह भी तय किया गया है कि पीएसएफ (मूल्य स्थिरीकरण कोष) के तहत बफर स्टॉक से दिल्ली में प्याज की आपूर्ति मौजूदा स्तर की तुलना में 2-3 गुना बढ़ाई जानी चाहिए, ताकि बाजार में प्‍याज की अंतरिम आपूर्ति में किसी भी तरह की रुकावट नहीं आए. नेफेड को पीएसएफ स्टॉक से प्याज की आपूर्ति बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here