Breaking News

आइए बनाते है मुंबई का स्पेशल…वड़ापाव

Posted on: 19 Jun 2018 08:59 by shilpa
आइए बनाते है मुंबई का स्पेशल…वड़ापाव

मुंबई : वड़ा पाव मुंबई की शान है, वडा पाव स्ट्रीट फ़ूड में सबसे पसंदीदा है, और बनाने में सरल और स्वादिष्ट व्यंजन है, आप इसे आसानी से घर पर बनाकर खिला सकते है | और इसकी खास बात ये है की बहुत जल्दी तैयार हो जाता है। तो लीजिए आप भी वड़ा पाव बनाने की विधि नोट करिए और आज ही इसे ट्राई करिए।

वड़ा पाव बनाने की विधि
(4 लोगों के लिए )

आवश्यक सामग्री :

बेसन के मिश्रण के लिए-
पाव या बन – 10 नग,
बेसन– 100 ग्राम,
धनिया पाउडर– 1/2 छोटा चम्मच,
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच,
बेकिंग सोडा – 01 चुटकी,
अजवायन – 1/4 छोटा चम्मच,
नमक – स्वादानुसार।

भरावन के लिए-

आलू – 4-5 नग (मीडियम साइज, उबले हुए),
हरी मिर्च– 02 (बारीक कटी हुई),
हरा धनिया– 02 बड़े चम्मच (बारीक कटा हुआ),
अदरक– 01 इंच का टुकड़ा (बारीक कटा हुआ),
धनिय़ा पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच,
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच,
अमचूर पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच,
नमक– स्वादानुसार,
तेल– तलने के लिये।

वड़ा पाव बनाने की विधि :

वड़ा पाव के लिये सबसे पहले बेसन में पानी मिलाकर उसका पकौड़ी जैसा घोल बना लें। घोल में लाल मिर्च पाउडर, अजवायन, धनिया पाउडर और नमक डाल दें और अच्छी तरह से फेंट लें। तैयार मिश्रण को ढ़क कर 15 मिनट के लिये रख दें।

अब आलुओं को छील लें और फिर उन्हें मैश कर लें। आलुओं में लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, नमक, हरी मिर्च, अदरक एवं हरी धनिया डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद मिश्रण को दस भागों में बांट कर उनके गोले बना लें।

अब गैस पर कढ़ाई रखकर पर्याप्त मात्रा में तेल डालें और उसे गरम करें। तेल गरम होने पर आंच धीमी कर दें। आलूओं के गोलों को बेसन में डुबा कर निकालें और तेल में डालें। गोलों को उलट-पुलट कर सुनहरा होने तक तल लें।

अब बन/पाव को चाकू की सहायता से बीच से काट लें और उसमें टोमैटो सॉस की लेयर लगा दें। पाव के दोनों तरफ हरी धनिया की चटनी और लहसुन-नारियल की चटनी लगायें बीच में पाव रखें |उसके बाद बन/पाव के बीच में एक वड़ा रख दें।

लीजिए आपकी वड़ा पाव बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब आपका वड़ा पाव तैयार हो गया है। इसे सर्विंग प्लेट में रखें और मनचाही चटनी के साथ परोसें।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com