Breaking News

मुंबई इंटरनेशनल स्कूल उड़ा रहा है सेबी के नियमों की धज्जियां | ‘Mumbai International School’ is blown away by the rules of SEBI!

Posted on: 09 May 2019 16:58 by bharat prajapat
मुंबई इंटरनेशनल स्कूल उड़ा रहा है सेबी के नियमों की धज्जियां | ‘Mumbai International School’ is blown away by the rules of SEBI!

अर्जुन राठौर – 

इंदौर में मुंबई इंटरनेशनल स्कूल सेबी के नियमों की पूरी तरह से धज्जियां उड़ा रहा है। इस स्कूल द्वारा इंदौर के दैनिक अखबारों में पूरे पेज के विज्ञापन दिए जाते हैं। जिसमें यह प्रलोभन दिया जाता है कि एकमुश्त जमा राशि कराने वालों के बच्चों को 10 साल तक निशुल्क शिक्षा दी जाएगी और यह राशि भी अलग अलग तरह की होती है।  मसलन चार लाख से शुरू होकर राशि 10 लाख तक की होती है।  इसमें यह ऑफर दिया जाता है कि अगर कोई पालक 4 लाख रूपए इकट्ठे जमा करा देता है तो उसका बच्चा बारहवीं कक्षा तक निशुल्क पढ़ेगा याने उसे बीच में कोई राशि नहीं देना होगी।

देखने में मेरा यह स्कीम बहुत अच्छी लगती है लेकिन इस स्कीम द्वारा सेबी के नियमों का खुला उल्लंघन किया जा रहा है। सेबी के स्पष्ट निर्देश है कि सेबी के बगैर अनुमोदन के देश में कोई भी निजी संस्था पब्लिक से सीधे-सीधे पैसे किसी भी योजना के तहत प्राप्त नहीं कर सकती अगर वह किसी भी रुप में पब्लिक से पैसा प्राप्त करते हैं तो उसके लिए सेबी में पंजीयन बहुत जरूरी है।

लेकिन मुंबई इंटरनेशनल स्कूल द्वारा न तो सेबी से इस तरह की कोई अनुमति ली गई है और ना ही अपने विज्ञापन में इस बात का कोई उल्लेख किया गया है कि उसके पास सेबी की अनुमति है। ऐसी स्थिति में इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि जिन पालकों ने धनराशि जमा करा दी है और आने वाले समय में अगर मुंबई इंटरनेशनल स्कूल अपना कारोबार बंद कर देता है तो पालकों के पास कोई विकल्प नहीं बचता है अपनी राशि वापस लेने का।

इंदौर में इससे पहले भी विभिन्न योजनाओं के नाम पर लोग बुरी तरह से ठगा आ चुके हैं। अलग-अलग स्कीमों के नाम पर इंदौर के लोगों से करोड़ों रुपए लूटे गए हैं। ऐसी स्थिति में यह बेहद जरूरी है कि इस तरह संस्थाओं में एकमुश्त पैसा जमा करने से पहले यह भी देखा जाए कि उनके पास सेबी की अनुमति है अथवा नहीं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com