MPCG Weather: मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी है मध्य प्रदेश के इन जिलों में, जानिए छत्तीसगढ़ में कहाँ 24 घंटों में होगी झमाझम

देश के अन्य सभी राज्यों के विभिन्न इलाकों से अधिक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में इन नए वेदर सिस्टम्स का विशेष भोौगोलिक असर देखने को मिला रहा है।

मध्य प्रदेश (MP) और छत्तीसगढ़ (CG) में नए वेदर सिस्टम का देश में सर्वाधिक प्रभाव देखने को मिल रहा है। चाहे वो हिमालयीन मानसून ट्रफ का इन दोनों पड़ोसी राज्यों के आसमानों के ऊपर से गुजरना हो या फिर बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बनने वाली मानसून के बाद की नमी हो, देश के अन्य सभी राज्यों के विभिन्न इलाकों से अधिक इन दो राज्यों में इन नए वेदर सिस्टम्स का विशेष भोौगोलिक असर देखने को मिला रहा है।

Also Read-आश्विन कृष्णा तृतीया LIVE DARSHAN : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

मध्य प्रदेश के इन जिलों में हो सकती है बारिश

मध्य प्रदेश के इंदौर, खंडवा, देवास, सीहोर, धार, मंडला, सिवनी, नरसिंहपुर, बालाघाट, जबलपुर, छिंदवाड़ा, कटनी, डिंडोरी, शहडोल, अनूपपुर और उमरिया सीधी और बैतूल में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, रीवा, सागर, जबलपुर और शहडोल संभाग में तेज हवाओं के साथ ही गरज-चमक के साथ कई इलाकों में बिजली गिरने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है।

Also Read-ब्रह्मलीन स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के उत्तराधिकारी का हुआ ऐलान, इन्हे बनाया शंकराचार्य

प्रदेश की राजधानी भोपाल में होगी बूंदा बांदी

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज मौसम विभाग के अनुसार मौसम खुला और आसमान साफ़ रहेगा, जबकि संभाग के कुछ एक इलाकों में हल्की बूंदा बांदी से लेकर सामान्य बारिश दर्ज की जा सकती है। इसके साथ ही राजधानी भोपाल से लगे हुए जिले रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, में भी मौसम विभाग सामान्य बारिश और बूंदाबांदी के आसार जता रहा है।

छत्तीसगढ़ का ये जिले रहेंगे प्रभावित

नए वेदर सिस्टम के प्रभाव में जहाँ मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में मानसून के बाद की बारिश जारी है, वहीं एमपी के पड़ौसी राज्य छत्तीसगढ़ में इस नए वेदर सिस्टम से सबसे अधिक प्रभावित जिला बस्तर रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आज जहां बस्तर जिले में सामान्य से कुछ तेज बारिश की संभावना है,वहीं प्रदेश की राजधानी रायपुर में आज मौसम खुला रह कर हल्की बूंदा बांदी देखी जा सकती है।