आज विजयदशमी का महापर्व है, सामान्यतः दशहरे के इस त्यौहार तक हमारे देश के मौसम से बारिश की उपस्थिति समाप्त हो जाया करती थी। लेकिन इस वर्ष जहां देशभर के विभिन्न राज्यों में बारिश की गतिविधियां जारी हैं, वहीं मध्य प्रदेश के मौसम में भी यह परिवर्तन निरंतर देखा जा रहा है। जहां एक ओर प्रदेश का तापमान बढ़ा हुआ है, वहीं आसमान में बादलों की मौजूदगी और रुक रुक हो रही बारिश प्रदेश के मौसम को एक अलग ही स्वरूप प्रदान कर रही है। आइए जानते हैं मौसम विभाग की राय।

Also Read-Live Darshan : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

एमपी के इन जिलों में आज हो सकती है बारिश

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार उमरिया, रायसेन, डिंडोरी, रीवा, सीधी, सतना खंडवा, सिंगरौली भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा आदि जिलों में तेज बारिश तो सीहोर, शहडोल, अनूपपुर,छिंदवाड़ा, बालाघाट, सिवनी, मंडला, नरसिंहपुर, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, निवाड़ी और हरदा में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही प्रदेश की व्यवसायिक राजधानी इंदौर में आज धुंध छाई रहेगी और साथ ही दोपहर के बाद बूंदाबांदी से लेकर सामान्य बारिश भी दर्ज की जा सकती है।

Also Read-Ind Vs SA T20 : इंदौर में भारतीय टीम को करना पड़ा हार का सामना, शुरूआत में इस तरह रही बल्लेबाजी

देश भर के राज्यों के मौसम का हाल

IMD के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों के साथ ही पश्चिम बंगाल, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, झारखंड, बिहार आने वाले 48 घंटों में सामान्य बारिश के आसार बन रहे हैं। हालांकि तेज बारिश की संभावना मौसम विभाग के द्वारा इन राज्यों में नहीं जताई गई है, परन्तु कुछ एक इलाकों में सामान्य से कुछ अधिक बारिश जरूर दर्ज की जा सकती है।

अन्य राज्यों का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक, गोवा, केरल, महाराष्ट्र के कुछ जिलों में , पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी से लेकर सामान्य बारिश तक देखी जा सकती है।