Breaking News

सांसद प्रहलाद पटेल ने संसद में उठाया एग्रीकल्चर ड्रोन स्प्रेयर का मामला

Posted on: 05 Feb 2019 16:01 by Surbhi Bhawsar
सांसद प्रहलाद पटेल ने संसद में उठाया एग्रीकल्चर ड्रोन स्प्रेयर का मामला

जबलपुर: पूर्व केंद्रीय मंत्री व दमोह सांसद प्रहलाद पटेल ने संसद में नियम 377 के तहत् किसानों के लिए बहुउपयोगी एग्रीकल्चर ड्रोन स्प्रेयर का विषय संसद के समक्ष रखा। पटेल ने संसद को बताया कि खेती व किसान के लिए वरदान साबित होने वाला यह ड्रोन स्प्रेयर मध्यप्रदेश के जबलपुर शहर के युवा इंजीनियर अभिनव लोधी ने बनाया है। जिसका सम्पूर्ण खर्च भी इंजी. अभिनव ने स्वयं उठाया है।

पटेल ने ड्रोन के बारे में संसद को जानकारी दी कि यह ड्रोन स्पेयर का वजन 20 कि.ग्रा. है जो कि 30 ली. तरल पदार्थ ले जा सकता है। गन्ना, मक्का, बाजरा व ज्वार जैसी फसलों में खाद व कीटनाशक का छिड़काव प्रति घंटे में 20 एकड़ क्षेत्रफल में करने ड्रोन स्प्रेयर की क्षमता है। सांसद ने नगर विमानन मंत्री से आग्रह किया कि इस एग्रीकल्चर ड्रोन स्प्रेयर को एविऐशन की अनुमति से मुक्त किया जावे।

पटेल ने आगे कहा कि केन्द्र सरकार इस ड्रोन स्पेयर व इसकी प्राविधि को पेटेंट करने की अनुमति प्रदान करें, जिससे कृषि क्षेत्र में इस तकनीकी उपयोग से खेती में लागत, श्रम व समय की बचत कर किसान अधिक लाभ अर्जित कर सके। पटेल ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि सरकार इस एग्रीकल्चर ड्रोन स्प्रेयर यंत्र के व्यवासियक निर्माण व इसकी आम किसान के लिए उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सुविधाये प्रदान करें। साथ ही अविष्कारक को राष्ट्रीय सम्मान से कृषि क्षेत्र में विशेष खोज के लिए पुरूस्कृत किया जाये । पटेल ने कहा कि मेरा विश्वास है कि एग्रीकल्चर ड्रोन स्प्रेयर का विषय संसद के पटल पर आने के बाद पेटेंट जैसी जटिल प्रक्रिया से ड्रोन स्प्रेयर खोजकर्ता को नहीं जूझना पड़ेगा।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com