HomeदेशMP News : इतने लाख तक पहुंचा एमपी में दूसरी डोज नहीं...

MP News : इतने लाख तक पहुंचा एमपी में दूसरी डोज नहीं लगवाने वालों का आंकड़ा

मध्यप्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान लगातार जारी है। लेकिन उसके बावजूद भी यहां कोरोना के दूसरे डोज़ को अभी तक 85 लाख लोगों ने नहीं लगवाया है। बताया जा रहा है कि ये संख्या हफ्ते भर पहले तक यह संख्या 70 लाख थी। ऐसे में टीका नहीं लगवाने वालों में 40 फीसद तो ऐसे हैं, जिनकी टीका लगवाने की अवधि निकल चुकी है। हालांकि 60 फीसद का समय अभी चल रहा है लेकिन वह टीका लगवाने के लिए नहीं आ रहे हैं।

दरअसल, सरकार दूसरी डोज के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए आज से विशेष अभियान शुरू करने जा रही है। जिसके तहत टीका नहीं लगवाने वालों को एसएमएस भेजने के साथ ही फोन किया जाएगा। साथ ही सरकारी कर्मचारियों को भी संबंधित विभागों के जरिए जिम्मेदारी दी गई है कि वह खुद के साथ ही स्वजन और आसपास के लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें।

अभियान से इस तरह से किया जाएगा प्रेरित –

– कालेजों में पढ़ने वाले 16 लाख विद्यार्थियों को कालेज स्तर से जिम्मेदारी दी गई है कि वह खुद के साथ ही परिवार और पड़ोस के लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें।
– सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए आने वाले मरीज और उनके स्वजन से पूछा जाएगा कि टीका लगवाया या नहीं। टीका नहीं लगवाने वालों को टीका लगवाने की सलाह दी जाएगी।
– प्रदेश भर में स्वसहायता समूहों से जुुड़कर काम करने वाली 37 लाख महिलाएं हैं, उन्हें भी लोगों को प्रेरित करने की जिम्मेदारी दी गई है।
– लोगों के घर के नजदीक टीकाकरण की सुविधा मोबाइल वैन के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है।
– आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं। इस आधार पर टीका नहीं लगवाने वालों को चिन्हित कर फोन किया जा रहा है।

टीकाकरण की मौजूदा हालत –

प्रदेश में 18 साल से ऊपर के लोग जिन्हें टीका लगाया जाना है : 5 करोड़ 49 लाख
अब तक पहली डोेज लगवाने वाले : 4 करोड़ 91 लाख
अब तक दोनों डोज लगवाने वाले : 1 करोड़ 69 लाख

 

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular