Breaking News

मप्र : अगले शिक्षा सत्र से 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा | MP 5th and 8th board examination next academic session

Posted on: 07 Mar 2019 21:51 by mangleshwar singh
मप्र : अगले शिक्षा सत्र से 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा | MP 5th and 8th board examination next academic session

मध्यप्रदेश सरकार ने दस साल पहले लिए गए एक फैसले को गुरुवार को बदल दिया। अब अगले शिक्षा सत्र से कक्षा पांचवीं और आठवीं की परीक्षा माध्यमिक शिक्षा मंडल लिया करेगा। इस बारे में सरकार की ओर से नोटीफिकेशन भी जरी कर दिया गया है।

मध्यप्रदेश पहले भी पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षा हुआ करती थी। सन 2008 में तत्कालीन शिवराज सरकार ने यह बोर्ड परीक्षा बंद कर दी थी। अब कमलनाथ सरकार ने दोबारा पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षा करवाने का फैसला लिया है। इसके पीछे शिक्षा के स्तर को सुधार की मंशा से व्यक्त की गई है।

 

मध्यप्रदेश में पहले पांचवीं और आठवीं की परीक्षाएं माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ही आयोजित कराई जाती थीं। लेकिन लगातार बच्चे फेल होने लगे और शिक्षा के गिरते स्तर को देखते हुए पांचवीं और आठवीं को बोर्ड से हटाकर साधारण परीक्षाओं की तरह करवाने का फैसला लिया गया था।

2008 में  रखा गया था प्रस्ताव

वर्ष 2008 में स्कूल शिक्षा विभाग ने पांचवीं और आठवीं कक्षा को बोर्ड से मुक्त करने का प्रस्ताव कैबिनेट बैठक में रखा और उसे मंजूरी मिल गई थी। इसके बाद दोनों कक्षाओं को बोर्ड से हटाकर साधारण परीक्षाएं कराई जाने लगी थी। इससे अधिकांश बच्चे पास तो होने लगे थे, लेकिन उनमें बोर्ड का डर भी खत्म हो गया था और इसका असर दसवीं बोर्ड परीक्षा में दिखाई देने लगा ।

अब कांग्रेस सरकार शिक्षा को सुधारने के उद्देश्य से अगले शिक्षा सत्र से कक्षा पांचवीं और आठवीं की परीक्षा माध्यमिक शिक्षा मंडल लिया करेगा। इस बारे में सरकार की ओर से नोटीफिकेशन भी जरी कर दिया गया है।

 

 

 

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com