Breaking News

आप भी रखते है ऐसे पासवर्ड तो खतरे में है आपके सीक्रेट्स | Keeping such Passwords will make your secrets in Danger

Posted on: 22 Apr 2019 11:16 by Surbhi Bhawsar
आप भी रखते है ऐसे पासवर्ड तो खतरे में है आपके सीक्रेट्स | Keeping such Passwords will make your secrets in Danger

अपने संवेदनशील जानकारी और एकाउंट्स को सेफ रखने लिए लोग उसमे पासवर्ड लगाकर रखते है। दुनियाभर के करोड़ों लोग ऐसे पासवर्ड्स का इस्तेमाल करते हैं जिनका अंदाजा लगाना हैकर्स के लिए कोई मुश्किल काम नहीं है। हाल ही में एक स्टडी में सामने आया है कि दो करोड़ से ज्यादा लोगों के पासवर्ड का पता आसानी से लगाया जा सकता है।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के राष्ट्रीय साइबर सिक्योरिटी सेंटर (एनसीएससी) की स्टडी में साइबर ज्ञान से जुड़ी वो कमिया उजागर हुए है जिनके कारण लोग परेशानी में पड़ सकते हैं।

अपने पहले सर्वे में एनसीएससी ने ऐसे सार्वजनिक डाटाबेस अकाउंट्स का विश्लेषण किया जिनमें सेंधमारी की जा चुकी थी। इसके साथ भी यह भी पता लगाया कि इन लोगों ने किन शब्दों, वाक्यांशों आदि को पासवर्ड के लिए इस्तेमाल किया था।

इस स्टडी में जो पासवर्ड निकलकर आए उनमे सबसे ऊपर 123456′ आया, जिसे करीब 2.3 करोड़ पासवर्ड्स में इस्तेमाल किया गया था। इसके बाद दूसरे नंबर पर आया ‘123456789’ जो कि हैकर्स के लिए हैक करना बहुत आसान है। इसके अलावा जो टॉप फाइव में रहे उनमे ‘QWERTY’, ‘पासवर्ड’ और ‘1111111’ शामिल हैं।

आमतौर पर पासवर्ड के लिए जो शब्द इस्तेमाल किया जाता है उनमे एश्ले, माइकल, डेनियर, जेसिका और चार्ली हैं। इसके अलावा लोगो ने प्रीमियर लीग फुटबॉल टीमों का भी प्रयोग पासवर्ड के लिए किया है। इनमें लिवरपूल पहले स्थान पर रहा और दूसरे स्थान पर रहा चेल्सी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com