Breaking News

InternationalWomensDay: ये है साल की सबसे चर्चित महिलाएं | Most popular womens of the year

Posted on: 08 Mar 2019 11:00 by Surbhi Bhawsar
InternationalWomensDay: ये है साल की सबसे चर्चित महिलाएं | Most popular womens of the year

सुरभि भावसार

आज महिलाएं हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही है। हमारी जिंदगी में महिलाओं के कई किरदार है फिर चाहे वो घर में मां, बहन, पत्नी, बेटी हो या घर के बाहर दोस्त, प्रेमिका, सहपाठी, ऑफिस में कलिग, सीनियर, बॉस हर जगह महिलाओं की उपस्थिति है। हर तरफ महिलाएं पुरुषों ने कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रही है। आज इस मौके पर हम आपको देश की ऐसी ही महिलाओं के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने अपने काम से खूब सुर्खियाँ बटौरी।

अभिनंदन की पत्नी ‘तन्वी’

भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान की सीमा में घुसकर की गई एयरस्ट्राइक के बाद भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान को खदेड़ते हुए वाय्युसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 POK में क्रेश हो गया था। मिग-21 को उड़ाने वाले पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान की सेना ने गिरफ्तार कर लिया था। इस घटना के बाद अभिनंदन खूब चर्चा में आ गए। इस दौरान उनके परिवार की भी चर्चाएं हुई।

अभिनंदन के पिता एस वर्धमान एयर मार्शल रह चुके है। वही उनकी पत्नी तन्वी मारवाह भी एयर फोर्स में स्क्वाड्रन लीडर के पद पर रह चुकी हैं। एयर फोर्स में ये पद अफसर रैंक का होता है. इससे लगता है कि अभिनंदन के परिवार का एयर फ़ोर्स से तगड़ा कनेक्शन है।

read more: Famous Actress और Union Minister Smriti Irani मैकडॉनल्ड में वेटर का काम करती थी| Smriti Irani used to work as a waiter in McDonald’s

मालिनी गौड़

देवी अहिल्या की नगरी इंदौर को तीसरी बार देश का सबसे साफ़ शहर चुना गया है। महापौर मालिनी लक्ष्मणसिंह गौड़ के नेतृत्व में इंदौर ने लगातार तीन बार स्वच्छता सर्वेक्षण में पहला स्थान प्राप्त किया है। इसके साथ ही मालिनी गौड़ पहली महिला महापौर बन गई है जिन्होंने शहर को टीन बार यह अवार्ड दिलवाया है।

प्रियंका गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी की राजनीति में औपचारिक एंट्री ने रानजीतिक जगत में हलचल मचा दी थी। उन्हें कांग्रेस पार्टी का महासचिव और उत्तर प्रदेश का प्रभार सौंपकर पार्टी की जिम्मेदारी दी गई है। राजनीति में आने के बाद ही प्रियंका गांधी काफी चर्चा में आ गई है।

मिताली राज

क्रिकेट से ताल्लुक रखने वाली मिताली राज ने एक इतिहास अपने नाम कर लिया है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली 200 वनडे खेलने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बन गई है।

read more: Alka Lamba : पति को तलाक देने के बाद शुरू किया अपना लंबा राजनीतिक करियर| Alka Lamba long career in political career

पीवी सिंधु

बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान ‘तेजस’ में उड़ान भरकर चर्चा में आ गई। बेंगलुरु एयर शो के दौरान पीवी सिंधु ने करीब 5 मिनट तक ‘तेजस’ में उड़ान भरी और तीखे मोड़ पर घुमाते हुए वापस लाई। उड़ान भरने के बाद सिंधु ने बताया कि सफर काफी शानदार रहा।

स्मृति मंधाना

भारतीय टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने सुरेश रैना को पीछे छोड़ एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। मंधाना टी 20 इंटरनेशनल में सबसे कम उम्र की भारतीय कप्तान बन गई है। 22 साल 229 दिन की उम्र में मंधाना ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में टीम की कप्तानी संभाली। पुरुष टीम की बात करे तो सुरेश रैना 2010 में 23 साल 197 दिन की उम्र में टी 20 इंटरनेशनल में टीम के कप्तान बने थे।

अपूर्वी चंदेला

महिला निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने स्वर्ण पदक पर निशाना लगाकर एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप के पहले दिन अपूर्वी ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा शानदार जीत हासिल की और स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इसी के साथ उनका विश्वकप में तीसरा स्वर्ण पदक था।

read more: शटलर पीवी सिंधु ‘तेजस‘ में उड़ान भरने वाली पहली महिला बनीं

लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी

लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी ने सेना दिवस पर निकलने वाली परेड में सेना की टुकड़ी का नेतृत्व किया। लेफ्टिनेंट कस्तूरी साल 2015 में अफसर के पद पर सेना में भर्ती हुई थीं. एनसीसी के लिए आर्मी में स्पेशन एंट्री एग्जाम में उन्होंने पूरे देश में चौथी रैंक हासिल की।

कैप्टन सुरभि

सेना दिवस पर कैप्टन शिखा सुरभि ने गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर डेयरडेविल्स टीम का नेतृत्व किया। झारखंड की रहने वाली कैप्टन सुरभि पूरे देश में अपना परचम लहरा रही हैं। कैप्टन शिखा ने बताया कि उन्होंने बेसिक ट्रेनिंग जबलपुर में की उनके साथ चार लेडी ऑफिसर्स को वहां ट्रेनिंग दी गई।

read more: Women Day : टुसी जिद से बनी दुनिया की पहली महिला पर्वतारोही

ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उस समय सुर्ख़ियों में आई थी जब वह एक अफसर को बचाने के लिए धरने पर बैठ गई थीं। गौरतलब है कि 3 फरवरी को शारदा चिटफंड घोटाले के मामले में सीबीआई ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर के घर छापेमारी की थी। इस दौरान सीबीआई और कोलकाता पुलिस के बीच हाथापाई हो गई थी। पुलिस कमिश्नर के घर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी पहुंच गईं थीं। इस मामले की गूँज संसद में भी सुनाई दी थी।

read more: बौद्ध धर्म से बेहद प्रभावित Priyanka Gandhi एक Radio Station भी चलाती है | Buddhism, Priyanka Gandhi also runs a Radio Station

 

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com