सावधान: सुबह उठते ही कभी नहीं करे ऐसा काम वरना…

0
13
mornnig_avoid_doing_these

बहुत से लोगों की यह आदत होती है कि सुबह उठते ही सीधा बिस्तर से नीचे अपने पांव रख देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा नहीं करना चाहिए.

शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि ऐसा करके हम विभिन्न दोषों को अपनी ओर बुला लेते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है? तो चलिए आज हम आपको ये बता देते हैं.

Via

हमारे हिन्दू धर्म में धरती को भूमि ‘देवी’ का दर्जा दिया गया है, और सुबह-सुबह धरती मां पर अपने पांव रखकर हम अपनी जिंदगी का सबसे बड़ा पाप कर बैठते हैं.

इसलिए ऐसा माना जाता है कि सुबह उठते ही तुरंत हमें सबसे पहले धरती मां को देखकर उन्हें नमस्कार करना चाहिए, और फिर उसके उपरांत अपने हाथ से उन्हें स्पर्श कर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए.

Via

इसके बाद आंखे बंद करके मन से ‘समुद्रवसने देवि पर्वतस्तन मंडिते. विष्णुपत्नि नमस्तुभ्यं पादस्पर्श क्षमस्व में’ मंत्र को बोलकर उनसे हर भूल-चूक की क्षमा मांगनी चाहिए और जमीन पर पैर रखते रखते इस मन्त्र का जाप करते रहना चाहिए.

वैज्ञानिकों के मुताबिक भी सुबह उठते ही सीधा बिस्तर से नीचे अपने पांव रखने से स्वास्थ्य पर बुरा असर होता है और व्यक्ति को सर्दी-जुकाम हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here