14 दिनों में ही डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने कर ली अमरनाथ की यात्रा

0
82
amarnath yatra

भगवान भोलेनाथ के सबसे प्रसिद्ध तीर्थ अमरनाथ यात्रा इस माह में 1 जुलाई से शुरु हो गई हैं। इस यात्रा में श्रद्धालुओं ने काफी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया हैं। भक्तों का बाबा बर्फानी के प्रति आस्था को मापना मुश्किल ही हैं। अधिकारियों के मुताबिक अमरनाथ यात्रा में इस साल मात्र 14 दिनों में ही 1 लाख 80 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन कर लिए हैं। इसके अलावा अमरनाथ यात्रा अभी भी जारी हैं। इस साल 45 दिनों की अमरनाथ यात्रा का समापन 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ होगा।

15 जुलाई सोमवार को भी 1 और जत्था रवाना हुआ हैं। पुलिस अधिकारियों ने के मुताबिक 5 हजार 210 यत्रियों का एक और जत्था आज सुबह भगवती नगर यात्री निवास से घाटी के लिए दो सुरक्षा काफिले में रवाना हुआ हैं। पुलिस ने आगे बताते हुए कहा हैं कि ‘‘इनमें से 2 हजार 372 यात्री बालटाल आधार शिविर के लिए रवाना हुए हैं जबकि 2 हजार 838 यात्री पहलगाम आधार शिविर के लिए रवाना हुए हैं।

कई श्रद्धालु अमरनाथ की गुफा जाने के लिए छोटे रास्तें जो कि 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से होते हुए जाता है का चयन करते हैं तो वहीं कुछ श्रद्धालु 45 किलोमीटर लंबे पहलगाम मार्ग से अमरनाथ यात्रा पर जाते हैं। दोनों आधार शिविरों पर हालांकि तीर्थ यात्रियों के लिए हैलीकॉप्टर की भी सेवाएं उपलब्ध हैं। कहा जाता हैं कि अमरनाथ की पवित्र गुफा की खोज सन 1850 में एक मुस्लिम चरवाहा बूटा मलिक ने की थी यही वजह हैं कि लगभग 150 सालों से चरवाहे के वंशजों को पवित्र गुफा पर आने वाले चड़ावे का कुछ भाग दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here