Breaking News

स्कूल की पढ़ाई से अलग बच्चों को सिखाती हैं मोरल वैल्यू

Posted on: 13 May 2018 10:41 by Surbhi Bhawsar
स्कूल की पढ़ाई से अलग बच्चों को सिखाती हैं मोरल वैल्यू

इंदौर, (हेमलता लोवंशी): आज मदर्स डे पर पूरी दुनिया अपनी मां को सलाम कर रही है। अपने बच्चो के लिए मां हर त्याग करने के लिए तैयार रहती है। मदर्स डे के मौके पर Ghamasan.com शहर की ऐसी ही महिलाओं से मिलवा रहा है, जिन्होंने अपने काम के साथ बच्चो की परवरिश भी की.

हम आपको बताने जा रहे है शहर ही मनीषा सोजातिया के बारे में-

मनीषा सोजातिया शुभदीप आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज की डायरेक्टर है। मनीषा जी के दो बच्चे हैं, बेटा मनन और बेटी तरिशी उन्होंने बताया कि मैं भी कुछ करना चाहती थी। लेकिन बच्चे छोटे थे और उनकी परवरिश में मेरा पूरा समय निकल गया क्योंकि उस समय बच्चो को एक मां की बहुत जरुरत होती है। 21आज जब बच्चे समझने लगे है, खुदका काम करने लगे है तब मैंने कॉलेज जॉइन किया। जॉइन करने के बाद भी मेरा शेड्यूल बच्चो के हिसाब से रहा है। बच्चों के घर आने से पहले में घर पहुंच जाती हूं। लेकिन कई बार होता है कि कॉलेज के काम से मुझे बाहर जाने का रहता है या किसी से मिलना रहता है तो, मै बच्चो के घर आने से पहले ये काम करती हूं।

बच्चो को सिखाई मोरल वैल्यू-

मनीषा जी ने बताया कि मेरे लिए पहले बच्चे, पति और फिर जॉब। मुझे लगता है कि स्कूल की पढ़ाई के साथ ही मोरल वैल्यू भी सिखानी चाहिए। बच्चों की गलती पर उन्हें पनिश नहीं करना चाहिए बल्कि प्यार से सिखाना चाहिए, ताकि बच्चे अपनी हर प्रॉब्लम आपको बता सके। 22

हमेशा से चाहती थी बेटी-

मनीषा जी ने बताया कि वह हमेशा बेटी ही चाहती थी। लेकिन पहले मनन हुआ, दूसरी बार में जब मुझे बेटी हुई तो नर्स ने मुझसे कान में कहा कि आपकी इच्छा पूरी हो गई है।मनीषा जी ने कहा कि जब मैंने ये बात सुनी वो पल मेरे लिए सबसे बड़ा ख़ुशी का पल था। 23बेटे की तारीफ़ दूसरो से सुनना अच्छा लगता है-

मनीषा जी ने बताया कि आज बहुत कम बच्चे अपने पेरेंट्स की सुनते है। लेकिन मेरा मनन मेरी हर बात सुनता है और मेरी सबसे ज्यादा केयर भी वही करता है। उसके लिए फ्रेंड्स बाद में है, सबसे पहले मै हूं. कोई भी प्लानिंग मुझसे बिना परमिशन कभी नहीं करता है। 20एक किस्सा शेयर करते हुए उन्होंने बताया कि मनन पढ़ाई के लिए ऑस्ट्रेलिया गया था। जब वो वहां से आया तो मेरे लिए हैण्डबैंग्स, कास्मेटिकस, परफ्यूमस और भी बहुत सारी चीजे लेकर आया था। उन्होंने बताया कि मनन को ये भी पता है कि मुझे लिपस्टिक का कौनसा शेड पसंद है, मैं कौनसा ब्रैंड यूज़ करती हूं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com